जम्मू-कश्मीर को पीएम मोदी का तोहफा, पढ़िए संबोधन की 10 बड़ी बातें

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार श्रीनगगर पहुंचे, जहां उन्होंने 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: google

PM Modi Visit Srinagar: मोदी सरकार ने साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया था. आर्टिकल 370 निरस्त करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 7 मार्च यानी आज अपनी पहली यात्रा पर श्रीनगर पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने 'विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम भाग लिया और कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचे, जहां उन्होंने स्थानीय उद्यमियों, शिल्पकारों से मुलाकात की और उनसे संवाद भी किया. जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि आज स्टेडियम में जिन्हें बैठने को जगह नहीं मिली उसके लिए माफी मांगता हूं. यह भीड़ कश्मीर के लोगों का पीएम मोदी के लिए प्यार है.

पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी आज श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम के लाभार्थी नाजिम से बातचीत की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोपियां, जम्मू, कुपवाड़ा, श्रीनगर, गांदरबल, बांदीपुरा, कठुआ और किश्तवाड़ के लाभार्थियों से बातचीत की. पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि धरती पर स्वर्ग आने की अनुभूति शब्दों से परे है.

पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि यह वह नया जम्मू-कश्मीर है जिसका हम दशकों से इंतजार कर रहे थे. इस नए जम्मू-कश्मीर का भविष्य उज्ज्वल है और चुनौतियों से पार पाने का साहस है. उन्होंने कहा कि आपके खिलखिलाते चेहरों को देखकर, देश भर के 140 करोड़ लोग संतुष्ट महसूस कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, एक वक्त था जब देश में जो कानून लागू होते थे वे कश्मीर में नहीं लागू हो पाते थे. एक जमाना था जब गरीब कल्याण की योजनाएं पूरे देश में लागू होती थी लेकिन जम्मू-कश्मीर के मेरे भाई बहन उनका लाभ नहीं ले पाते.

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है. यह भारत का मस्तक है, और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है. इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है.

जम्मू-कश्मीर में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं. इस बारे में पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ.

पीएम मोदी ने कहा कि आज जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. उन्होंने कहा कि सिर्फ 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब मेरा अगला मिशन 'वेड इन इंडिया' है. लोगों को जम्मू-कश्मीर आना चाहिए और अपनी शादियों की मेजबानी करनी चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा आज के समय में जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है. ये आजादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है.

पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर में पर्यटन स्थल के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है. जम्मू-कश्मीर का केसर, चेरी, मेवे अब ब्रांड बन चुके हैं.