Punjab News: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, आम आदमी क्लीनिक में बनेंगे आधार कार्ड

Punjab News: पंजाब सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है। अब राज्य के आम आदमी क्लीनिकों में 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड भी बनाए जा सकेंगे। ये फैसला पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ की अध्यक्षता में एक बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पंजाब आधार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है। अब राज्य के आम आदमी क्लीनिकों में 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड भी बनाए जा सकेंगे। ये फैसला पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ की अध्यक्षता में एक बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पंजाब आधार कवरेज के मामले में पूरे देश में 5वें स्थान पर है। ऐसे में अब ध्यान बच्चों के आधार बनाने पर केंद्रित किया है।

अभी तक केवल 44 % बच्चों के आधार कार्ड बने हैं। 4 सितंबर 2023 तक कोई भी नागरिक, जिसने पिछले 10 साल के दौरान अपना आधार कभी अपडेट नहीं करवाया है। वह आधार में ऑनलाइन डाक्यूमेंट अपडेशन मुफ्त में कर सकता है।

बता दें कि पंजाब में लोगों को बेहतर सेहत सुविधाएं देने के लिए 580 आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं। इनमें बड़ी संख्या लोग अपना इलाज करवा रहे हैं।मुख्य सचिव ने स्कूल शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग को भी निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी और स्कूलों में आ रहे बच्चों के आधार कार्ड बनाने के काम में तेजी लाई जाए।

उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक किया जाए कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, घर का पता आदि अपडेट किया जाए। खाद्य और सिविल सप्लाई विभाग के सचिव ने बताया कि केवल 5 से 7 और 15 से 17 साल के बच्चों के जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट की सुविधा मुफ्त है। 14 सितंबर 2023 तक कोई भी नागरिक, जिसने पिछले 10 साल के दौरान अपना आधार कभी अपडेट नहीं करवाया, वह आधार में ऑनलाइन दस्तावेज अपडेशन मुफ्त में कर सकता है।