फर्जी है दिल्ली-नोएडा के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी! पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

एलजी सक्सेना का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के 100 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद 'ईमेल का पता लगाया गया है. वहीं गृह मंत्रालय ने कहा कि यह एक फर्जी धमकी प्रतीत होती है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

Date Updated
फॉलो करें:

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के कम से कम 100 स्कूलों को बुधवार को ईमेल के माध्यम से बम की धमकी मिली, जिससे अभिभावकों में दहशत फैल गई और स्कूलों को छात्रों को घर भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा. इस बीच गृह मंत्रालय ने कहा कि यह धमकी फर्जी भी हो सकता है इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल, द्वारका में दिल्ली पब्लिक स्कूल, चाणक्यपुरी में संस्कृति स्कूल, वसंत कुंज में दिल्ली पब्लिक स्कूल, साकेत में एमिटी स्कूल और नोएडा सेक्टर 30 में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बम धमकियां पाने वाले पहले स्कूलों में से थे.

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि पुलिस ने स्कूलों को भेजे गए फर्जी बम ईमेल के स्रोत का पता लगा लिया है. स्कूलों को बम की धमकी मिलने के बाद वह उत्तरी दिल्ली के मॉडल टाउन में डीएवी स्कूल गए थे. दिल्ली पुलिस ने ईमेल के स्रोत का पता लगा लिया है. उ्नहोंने कहा कि उन्होंने दिल्ली के नागरिकों को आश्वस्त कर दिए हैं कि पुलिस सतर्क है, सुराग ले रही है और कड़ी कार्रवाई करेगी.

पुलिस ने धमकी भरी मेल का लगाया पता

एनडीटीवी ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि पुलिस को ईमेल के स्रोत का पता लगाने में कुछ समय लगा क्योंकि यह एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करके भेजा गया था जो विदेशी सर्वर के माध्यम से डेटा को रूट और रीरूट करता था. पुलिस वीपीएन ट्रैफ़िक का पता लगाने और ईमेल के स्रोत का पता लगाने के बाद इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को कम करने में कामयाब रही.

दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी पर 10 अपडेट

1.दिल्ली पुलिस को दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी संबंधी ईमेल मिले. पुलिस ने प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है. कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी लगती हैं. हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें.

2. दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार, संदेह है कि ईमेल किसी स्रोत से दिल्ली और आसपास के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को भेजा गया था. सूत्रों ने बताया कि हर स्कूल को भेजे गए मेल का कंटेंट एक जैसा है.

3. नोएडा पुलिस ने एक्स पर कहा कि सभी स्कूल सुरक्षित हैं. “स्पैम/धोखाधड़ी वाले मेलों पर ध्यान न दें. @noidapolice, @CP_Noida की ओर से सभी स्कूल प्रबंधकों/अभिभावकों से अपील करता है. किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें.

4. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मेल फर्जी लग रहे हैं. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं.

5. विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, वीके सक्सेना ने एक्स पर लिखा कि उन्होंने पुलिस आयुक्त से बात की और दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी पर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा, "उपद्रवियों और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

6. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने भी अभिभावकों से न घबराने का अनुरोध किया और एक्स पर लिखा, “आज सुबह कुछ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. छात्रों को खाली करा लिया गया है और दिल्ली पुलिस द्वारा उन परिसरों की तलाशी ली जा रही है. अभी तक किसी भी स्कूल में कुछ नहीं मिला.

7. मयूर विहार के मदर्स मैरी स्कूल के दृश्यों में चिंतित माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल के बाहर इकट्ठा होते दिख रहे हैं. स्कूल प्रशासन को माइक्रोफोन पर घोषणा करते देखा गया जबकि अभिभावक अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े. इसी तरह का दृश्य चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल के बाहर देखने को मिला, जहां माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ते नजर आए.

Tags :