Punjab News: एसजीपीसी अध्यक्ष ने जताया दुख, पाक के 801 सिख तीर्थयात्रियों को नहीं मिला वीजा

Punjab News: प्रथम पातशाह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर जत्था आने वाले 25 नवंबर को पाकिस्तान जाने के लिए रवाना होना है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जत्था अन्य तीर्थस्थलों के दर्शन के उपरांत 4 दिसंबर 2023 को भारत लौटेगा.
  • तीर्थयात्रियों को वीजा से दूर कर दिया गया था.

Punjab News: एसजीपीसी (शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी) के अध्यक्ष हरजिंदर धामी ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर बड़ी संख्या में पाकिस्तान जाने वाले सिख श्रद्धालुओं को वीजा न मिलने पर कड़ी निंदा की है. धामी का कहना है कि, एसजीपीसी ने 1684 तीर्थ यात्रियों के पासपोर्ट दिल्ली में मौजूद पाक दूतावास को भेजे थे. परन्तु इनमें से 801 सिखों को वीजा नहीं दिया गया है. 

हरजिंदर धामी का बयान 

मिली सूचना के अनुसार धामी ने बताया है कि, एसजीपीसी हर बार जत्थे को पंजाब के कोटे के मुताबिक पासपोर्ट भेजती आई है. परन्तु दुख की बात ये है कि, इस बार वीजा काटकर लगभग 50 फीसदी श्रद्धालुओं की भावनाओं के साथ खेला गया है. उनका कहना है कि, दोनों देशों की सरकारों को इस मुद्दें पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही एसजीपीसी अध्यक्ष ने बताया कि, उन्होंने पाकिस्तान दौरे के दरमियान भी इस मामले पर चर्चा की थी. 

पाक अधिकारी का बयान 

पाकिस्तान के संबंधित अफसरों ने इस बात का आश्वासन दिया था कि, वे ईमानदारी से इसके ऊपर काम करेंगे. परन्तु दुख की बात है कि पहले की तरह बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को वीजा से दूर कर दिया गया था. उनका कहना है कि, इस मामले में जल्द एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास के अधिकारियों से मिलने के लिए जाएगा. 

प्रकाश पर्व का था उत्सव 

दरअसल प्रथम पातशाह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर जत्था आने वाले 25 नवंबर को पाकिस्तान जाने के लिए रवाना होना है. जहां गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में प्रकाश पर्व का उत्सव मनाया जाएगा. जिसके बाद यह जत्था अन्य तीर्थस्थलों के दर्शन के उपरांत 4 दिसंबर 2023 को भारत लौटेगा.