Dhanteras 2023 Shopping: धनतेरस को बनाए शुभ, कौन से बर्तन खरीदना है फलदायक

Dhanteras 2023 Shopping: धनतेरस पर बर्तन खरीदते वक्त इन बातों का विशेष ख्याल रखें कि, आप पीतल के ही बर्तन खरीद कर घर लाएं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीतल के बर्तन की करें खरीददारी.
  • धनतेरस पर रखे विशेष बातों का ध्यान.
  • धनतेरस के दिन झाडू खरीदने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है.

Dhanteras 2023 Shopping: धनतेरस का विशेष पर्व आज यानि 10 नवंबर को मनाया जा रहा है. दरअसल इस शुभ दिन पर खरीदारी करते वक्त कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. जबकि धनतेरस का दिन खरीदारी करने के लिए बहुत खास माना जाता है. इतना ही नहीं इस दिन ज्यादातर घरों में लोग बर्तन खरीदते नजर आते हैं. पुरानी मान्यता है कि, इस दिन बर्तन के साथ ही साथ सोना और चांदी खरीदा जाए तो, पूरे साल धन की वृद्धि होती है. वहीं मां लक्ष्मी और कुबेर अति प्रसन्न होते हैं. 

Dhanteras 2022: 3 things to avoid buying on this auspicious day

खरीदे पीतल के बर्तन 

पुरानी मान्यता है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर पीतल के बर्तन खरीदना बहुत शुभ होता है. शास्त्रों में बताया गया है कि, कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी के दिन समुद्र मंथन के दरमियान धन्ंवतरि भगवान  पीतल का कलश लेकर प्रकट हुए थे. जिसके कारण इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने का अधिक  महत्व है. साथ ही धनतेरस के दिन सोना, चांदी, पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा बहुत पुरानी है. जबकि आप खरीददारी करते समय विशेष बातों का ख्याल रखें कि, धनतेरस के दिन कांच, प्लास्टिक, लोहा, स्टील एवं एल्युमिनियम के बर्तन खरीदने से बचें. 

Dhanteras: धनतेरस पर खरीदें ये सामान, घर-परिवार में बना रहेगा Good Luck -  dhanteras-mobile

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

बता दें कि इस वर्ष धनतेरस के दिन खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त दोपहर से लेकर देर शाम तक रहने वाला है. इस विशेष दिन आप दोपहर 12 बजकर 56 मिनट से 2 बजकर 6 मिनट तक इसके साथ ही फिर शाम 4 बजकर 16 मिनट से 5 बजकर 26 मिनट तक का वक्त खरीदारी के लिए विशेष रहने वाला है. अगर आप भी धनतेरस के दिन खरीदारी करने जा रहे हैं तो, बर्तन खरीदते वक्त इन बातों का विशेष ख्याल रखें कि आप पीतल के ही बर्तन खरीद कर घर लाएं. इतना ही नहीं स्टील, कांच के बर्तन आज के दिन खरीदने से बचें. साथ ही साथ आप आज के दिन झाडू खरीद कर जरूर लाएं, कहा जाता है कि आज के दिन इसकी खरीददारी से मां लक्ष्मी बहुत खुश होकर पूरे साल तक धन-वैभव की वर्षा करती हैं.