Pitru Paksha 2023 Date: जानें कब शुरू होगा पितृपक्ष, दिन तारीख और पितरों के तर्पण करने का महत्व

Pitru Paksha 2023 Date: हिंदू धर्म में पितृपक्ष का बेहद महत्व होता है. पितृपक्ष के दौरान पितरों को खाना खिलाया जाता है और दान पुण्य किया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस साल पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहे इस दौरान क्या करना शुभ रहता है. पितृ पक्ष पितरों को समर्पित है. इस […]

Date Updated
फॉलो करें:

Pitru Paksha 2023 Date: हिंदू धर्म में पितृपक्ष का बेहद महत्व होता है. पितृपक्ष के दौरान पितरों को खाना खिलाया जाता है और दान पुण्य किया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस साल पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहे इस दौरान क्या करना शुभ रहता है.

पितृ पक्ष पितरों को समर्पित है. इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद की पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष की शुरुआत हो जाती है. वहीं इसका समापन अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हो जाता है.

कब है पितृ पक्ष और इसका महत्व क्या है-

इस साल पितृ पक्ष की शुरुआत 29 सितंबर 2023 से शुरु हो रही है. जिसका समापन 14 अक्टूबर को होगा. हिंदू धर्म में यह पितृ पक्ष का बेहद महत्व है. इस दौरान हिंदू धर्म के लोग अपने पूर्वजों का  श्रद्धापूर्वक ध्यान करते हैं और उनका श्राद्ध करते हैं. माना जाता है कि इस दौरान पितरों का श्राद्ध करने से उनको मोक्ष मिलता है और वह खुश होकर आशिर्वाद देते हैं.

पितृ पक्ष के दौरान पूजा पाठ, हवन और तर्पण किया जाता है इसके बाद पितरों को खाना खिलाया जाता है और उन्हें जल भी दिया जाता है, साथ ही सामर्थ्य के अनुसार पंडितों को भोजन कराया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से पितर तृप्त होते हैं और खुशहाल जीवन का आशीर्वाद देते हैं.

Disclaimer: यह जानकारी सूचना और मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ऐसी किसी भी तरह की मान्यतायों को thebharatvarshnews.com पुष्टी नहीं करता है. इसलिए इस जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से सलाह लें.