Raksha Bandhan 2023: 31 अगस्त को रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त, 30 अगस्त को भद्रा योग, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार बेहद महत्वपूर्ण होता है. यह त्यौहार भाई बहन के रिश्ते के प्रति स्नेह भाव को दर्शाता है. 2023 में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर लोग काफी कंफ्यूज हो रहे हैं कि किस दिन (30 या 31अगस्त) राखी बांधना शुभ है. ऐसे में हम आपको बता दें […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raksha Bandhan 2023: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार बेहद महत्वपूर्ण होता है. यह त्यौहार भाई बहन के रिश्ते के प्रति स्नेह भाव को दर्शाता है. 2023 में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर लोग काफी कंफ्यूज हो रहे हैं कि किस दिन (30 या 31अगस्त) राखी बांधना शुभ है. ऐसे में हम आपको बता दें कि, 30 अगस्त को सावन का पूर्णिमा तिथि है और पूर्णिमा के दिन ही भद्रा योग बन रहे हैं जिसके कारण इस दिन राखी बांधना शुभ नहीं माना गया है.

पंडित कृष्ण देव के अनुसार होलिका दहन और राखी के त्योहार में भद्रा का समय जरूर देखा जाता है.  अगर होलिका दहन के समय भद्र योग है तो उस दिन होलिका दहन नहीं की जा सकती है. वैसे ही अगर रक्षाबंधन के दिन भद्रा योग बन रहा हो तो उस दिन राखी नहीं बांधी जाती है. शास्त्रों की मानें तो भद्रा योग में राखी बांधना अशुभ माना जाता है. इसलिए इस साल रक्षाबंधन 2 दिन यानी 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा हालांकि इसके लिए शुभ मुहूर्त भी निर्धारित हैं.

भद्रकाल में क्यों नहीं बांधी जाती राखी-

शास्त्रों के अनुसार भद्रा काल में सूर्य की बेटी और शनि देव की बहन भद्रा हर मंगल कार्य में विघ्न डालती है इलिए भद्रा काल में शुभ कार्य नहीं किया जाता है. वहीं पौराणिक कथा के अनुसार रावण की बहन शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी जिसके कारण उनके भाई का सर्वनाश हो गया. इसलिए पंडित भद्रा काल में राखी बांधने की सलाह नहीं देते हैं.

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त-

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त बुधवार को रात 8 बजकर 57 मिनट से शुरू होगा जो अगले दिन 7 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त के भीतर आप राखी बांध सकते हैं.