Sawan 2023: सावन, प्रदोष व्रत और शनिवार का दिन…, बन रहा गजब का संयोग

Sawan 2023: इस सावन का पहला प्रदोष 15 जुलाई को पड़ रहा है. सावन का महीना शिव साधना के लिए वैसे भी बहुत महत्वपूर्ण माना गाया है. प्रदोष व्रत में भी शिव जी की पूजा की जाती है. ये प्रदोष शनिवार को पड़ रहा है जिससे और भी खास हो गया है. शनि प्रदोष को […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan 2023: इस सावन का पहला प्रदोष 15 जुलाई को पड़ रहा है. सावन का महीना शिव साधना के लिए वैसे भी बहुत महत्वपूर्ण माना गाया है. प्रदोष व्रत में भी शिव जी की पूजा की जाती है. ये प्रदोष शनिवार को पड़ रहा है जिससे और भी खास हो गया है. शनि प्रदोष को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. सावन और शनि प्रदोष का ये अद्भुत संयोग देखने को मिल रहा है.

बता दें कि 15 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शनिवार का दिन है. त्रयोदशी तिथि 15 जुलाई को रात 8 बजकर 33 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी. इस दिन सुबह 8 बजकर 21 मिनट वृद्धि योग रहेगा, उसके बाद ध्रुव योग लग जाएगा. दोष का ये व्रत सुबह से लेकर रात के प्रथम प्रहर तक किया जाता है.

पंचांग के अनुसार 15 जुलाई को शनि प्रदोष की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 30 मिनट से रात 07 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. ऐसा कहा जाता है कि त्रयोदशी तिथि की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है. लिहाजा इस दिन शिव प्रतिमा के दर्शन अवश्य ही करने चाहिए.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।