Shiv Pooja: क्या शिव जी को बेलपत्र अर्पित करने का सही ढंग जानते हैं आप ?  

Shiv Pooja: सावन का पवित्र महीना आने वाला है. ऐसे में शिव भक्त बाबा भोलेनाथ की विशेष कृपा पाने के लिए पूजा-ध्यान करते हैं. वैसे तो शिवजी की पूजा में अनेक पूजन सामग्रियों का उपयोग होता है लेकिन उनमें जिस सामग्री का सबसे विशेष महत्व है वह है बेलपत्र. शिव जी की पूजा में भांग, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Shiv Pooja: सावन का पवित्र महीना आने वाला है. ऐसे में शिव भक्त बाबा भोलेनाथ की विशेष कृपा पाने के लिए पूजा-ध्यान करते हैं. वैसे तो शिवजी की पूजा में अनेक पूजन सामग्रियों का उपयोग होता है लेकिन उनमें जिस सामग्री का सबसे विशेष महत्व है वह है बेलपत्र.

शिव जी की पूजा में भांग, धतूरा, मदार और बेलपत्र आदि चढ़ाया जाता है जिसमें बेलपत्र चढ़ाने की बहुत पुरानी परंपरा है. माना जाता है कि बेलपत्र भोलेनाथ को बहुत प्रिय है. लोग अपनी आस्था के अनुसार 3, 11, 21, 51, 101 या इससे अधिक मात्रा में शिवजी को बेलपत्र अर्पित करते हैं.

कैसा हो बेलपत्र ?

बेलपत्र चढ़ाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर वह तीन पत्तों वाला है तो बेहद ही शुभ है. हालांकि पांच पत्तों का बेलपत्र भी बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन यह आसानी से उपलबद्ध नहीं हो पाता. भगवान शिव को विषम संख्या में बेलपत्र चढ़ाएं और हर बेलपत्र में कम से कम तीन पत्ते हों.

न अर्पित करें कटे-फटे बेलपत्र

बेलपत्र चढ़ाते समय सावधानी पूर्वक ध्यान दें कि कोई भी बेलपत्र कटा-फटा न हो. जो बेलपत्र सूख गए हों या जिन्हें कीड़ों ने खाया हो उन्हें शिवजी को नहीं अर्पित करना चाहिए.

कैसे करें बेलपत्र अर्पित

बेलपत्र अर्पित करने का तरीका है कि आप बेलपत्र को उल्टा करके शिवलिंग पर चढ़ाएं अर्थात जब आप बेलपत्र शिवलिंग पर अर्पित कर रहे हों तो उसका सीधा वाला भाग शिवलिंग की तरफ हो. बेलपत्र दाएं हाथ से चढ़ाएं और बाएं हाथ को दाएं का स्पर्श करा कर रखें. बेलपत्र अर्पित करते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करे.

बेलपत्र का महत्व

शिव पुराण के मुताबिक शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से एक करोड़ कन्यादान के बराबर फल प्राप्त होता है. इससे गरीबी दूर होती है और शिव जी प्रसन्न रहते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।