winter: सर्दी में मूली खाने के तरीके, जानें आयुर्वेद की राय

winter: जिन लोगों को गैस की समस्या होती है, वे घी के साथ मूली खा सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • धूप में बैठकर मूली खाना फायदेमंद हो सकता है.
  • कच्ची मूली खाने से खुद को बचाएं.   

winter: सर्दियों में मूली सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है. जबकि इसे खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है. साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से खुद को बचाया जा सकता है. मूली शरीर के लिए स्वादिष्ट व फायदेमंद होता है, किन्तु कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी साबित होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत लोगों को मूली खाने का सही वक्त नहीं पता हैं. इतना ही नहीं आयुर्वेद ने मूली को लेकर कुछ जरूरी जानकारी शेयर की है. 
 

मूली है फायदेमंद

बता दें कि मूली में विटामिन बी6, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, मैग्‍नीज, फाइबर के साथ अच्छी मात्रा में शुगर विटामिन सी मौजूद होता है. यही वजह है कि ठंड के मौसम में मूली खाना फायदेमंद होता है. वहीं इसके सेवन से खून की कमी दूर हो सकती है एवं वजन कंट्रोल रहता है. 
 

मूली के नुकसान

आयुर्वेद ने बताया है कि, मूली की तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से उन लोगों को बचना चाहिए, जिन्हें ठीक तरह से भूख नहीं लगती है. क्योंकि ऐसे हालात में गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं. एक्‍सपर्ट के अनुसार अगर किसी का पेट सूखता है तो उसे भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही जिन लोगों को गैस की समस्या होती है, वे घी के साथ मूली खा सकते हैं. साथ ही कच्ची मूली खाने से खुद को बचाएं. 
 

मूली का कब करें सेवन 

मिली जानकारी के अनुसार कभी भी खाली पेट मूली का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर मूली का अधिक फायदा उठाना चाहते हैं तो हमेशा सर्दी वाले दिनों में इनका सेवन करें. साथ ही धूप में बैठकर मूली खाना फायदेमंद हो सकता है. वहीं मूली खाने का सही वक्त दोपहर के समय होता है.