उत्तरी नाइजीरिया की मस्जिद में हमला, 8 लोगों की मौत, 16 घायल

Bomb Blast: उत्तरी नाइजीरिया के कानो राज्य में एक सख्स ने स्थानीय रूप से बने विस्फोटक से एक मस्जिद पर हमला कर दिया, इस हमले में कम से कम आठ नमाजियों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए.

Date Updated
फॉलो करें:

Bomb Blast: उत्तरी नाइजीरिया से आज (16 मई) एक मस्जिद पर हमला होने की खबर सामने आई है. देश के कानो राज्य में एक सख्स ने स्थानीय रूप से बने विस्फोटक से एक मस्जिद पर हमला कर दिया, इस हमले में कम से कम आठ नमाजियों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए. इस घटना पर पुलिस का बयान सामने आया है.  पुलिस प्रवक्ता अब्दुल्लाही हारुना के अनुसार, एक  संदिग्ध, 38 वर्षीय स्थानीय निवासी ने कबूल किया कि उसने कानो के सुदूर गदान गांव में मस्जिद पर लंबे समय से पारिवारिक असहमति के बाद पूरी तरह से दुश्मनी में हमला किया है.

इस दौरान हारुना ने बाद में स्थानीय चैनल टेलीविजन को बताया कि घायलों में से आठ की बाद में अस्पताल में मौत हो गई. घायल में चार बच्चे भी शामिल थे, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि किसी बच्चे की मृत्यु हुई या नहीं. इस घटना के बाद कानो में दहशत का माहौल फैल गया है. 

हमला में आठ लोगों की मौत 

इस बीच स्थानीय पुलिस प्रमुख उमर सांडा ने मीडिया को बताया, संदिग्ध ने “स्थानीय रूप से तैयार बम के साथ मस्जिद पर हमला किया और विस्फोट कर दिया. इसका आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं है. स्थानीय टीवीसी स्टेशन द्वारा जारी फुटेज में मस्जिद में जली हुई दीवारें और जला हुआ फर्नीचर दिखाया गया है, जो मुस्लिम बहुल कानो राज्य के गदान गांव का मुख्य पूजा स्थल है. स्थानीय मीडिया  के अनुसार, नमाजियों को मस्जिद के अंदर बंद कर दिया गया, जिससे उनका भागना मुश्किल हो गया.

इस वजह से किया हमला

मस्जिद पर हुए हमले के बारे में जानकारी देते हुए निवासी हुसैनी अदमू ने बताया कि कुछ बच्चे अपने चारों ओर आग लगी देख अपनी जान बचाने के लिए भागे. हमें इसे बुझाने के लिए पानी डालना पड़ा. पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी कर दी, जबकि घायलों को राज्य की राजधानी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस के अनुसार, असहमति विरासत के बंटवारे को लेकर थी, जिन पर (हमलावर ने) उसे धोखा देने का आरोप लगाया था, वे उस समय मस्जिद में थे और उसने अपनी आवाज सुनने के लिए ऐसा किया था.

Tags :