Sheikh Hasina: बांग्लादेश में चुनाव के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने की भारत की तारीफ, बोली- 'इंडिया हमारा भरोसेमंद दोस्त'

Bangladeshi PM Sheikh Hasina: बांग्लादेश में आज नेशनल असेंबली के बारहवें चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुबह 8 बजे मतदान किया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • शेख हसीना ने भारत का किया धन्यवाद
  • बांग्लादेश में विपक्षी पार्टियों ने मतदान का किया बहिष्कार

Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश की नेशनल असेंबली के बारहवें चुनाव के लिए मतदान जारी है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुबह आठ बजे ढाका के सिटी कॉलेज सेंटर में जाकर मतदान किया. मतदान के बाद प्रधानमंत्री हसीना ने भारत-बांग्लादेश संबंधों को लेकर बयान दिया. उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए भारत को एक भरोसेमंद दोस्त बताया.

उन्होंने कहा कि "भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है. हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान उन्होंने हमारा समर्थन किया. 1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया, उन्होंने हमें आश्रय दिया. इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं." 

चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगी शेख हसीना? 

बांग्लादेश में 299 निर्वाचन सीट पर मतदान जारी है. लेकिन इनमें से एक  नौगांव-2 सीट पर एक उम्मीदवार को मौत की वजह से वहां मतदान स्थगित कर दिया गया है. गोपालगंज-3 सीट से चुनाव में उतरी प्रधानमंत्री शेख हसीना का चौथी बार बांग्लादेश का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है. क्योंकि मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. 

भारत के लिए अहम है हसीना की सरकार 

भारत और बांग्लादेश के रणनीतिक रिश्तों के लिए बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार का अहम किरदार है. बांग्लादेश न सिर्फ भारत का पड़ोसी देश ही है, बल्कि एक रणनीतिक साझेदार होने के साथ करीबी सहयोगी भी है. भारत को तीन तरफ से घेरे हुए बांग्लादेश भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों की सुरक्षा और कनेक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए भारत को बांग्लादेश में एक सहयोगी और मैत्रीपूर्ण शासन की जरूरत है. 

विपक्ष ने किया चुनाव का बहिष्कार 

बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी बीएनपी समेत कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने भी चुनाव का बहिष्कार किया है. इतना ही नहीं, मतदान के दिन बीएनपी ने पूरे देश में हड़ताल बुलाई है. इसके साथ ही चुनाव से पहले देश भर में कई जगह हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई. 

'अगर वोट को लेकर अविश्वास है तो....'

बांग्लादेश के चुनाव में कुल उम्मीदवारों की संख्या 1 हजार 969 है, जबकि  11 करोड़ 93 लाख 33 हजार 157 कुल मतदाता है. विपक्ष द्वारा चुनाव के बहिष्कार और देश भर में जारी हिंसा के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि "जितना संभव हो उतना वोट दिया जाए. अगर वोट के बारे में लोगों के बीच अविश्वास है, तो वह अविश्वास धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा, मुझे उम्मीद है और आपको सफलता मिलेगी."