इंडोनेशिया में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.6 रही तीव्रता

Earthquake in Indonesia: रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.6 रही. इस बात की जानकारी आज(9 अप्रैल ) यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से दी गई.

Date Updated
फॉलो करें:

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में एक  बड़ी खबर सामने आई है. देश के पूर्वी हिस्से में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.  रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.6 रही. इस बात की जानकारी आज(9 अप्रैल ) यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से दी गई. वहीं न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट एक अनुसार,  इंडोनेशिया  के पूर्वी प्रांत पश्चिमी पापुआ में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया.

बता दें, कि शिन्हुआ न्यू एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई थी फिर बाद में उसमें बदलाव किया गया. एजेंसी ने बताया, भूकंप जकार्ता के समय के अनुसार मंगलवार सुबह 07.02 बजे आया था, जिसका केंद्र रानसिकी शहर से 46 किमी दक्षिणपूर्व में और समुद्र तल से 11 किमी की गहराई में स्थित था. 

एजेंसी ने और कुछ क्या कहा?

एजेंसी ने यह भी बताया कि यह भूकंप के झटके काफी दूर तक महसूस किए गए. हालांकि, राहत की बात यह रही कि  एजेंसी ने किसी प्रकार की सुनामी को लेकर अलर्ट जारी नहीं किया. वहीं पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर की ओर से भी बताया गया कि वहां फिलहाल किसी सुनामी की चेतावनी तो नहीं है मगर इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी (बीएमकेजी) ने कहा- मोलुक्का सी के आस-पास रहने वाले लोग आफ्टरशॉक्स (भूकंप के बाद आने वाले झटके) महसूस कर सकते हैं.

क्यों बना रहता है भूकंप का खतरा?

इंडोनेशिया में जिस समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे उस समय वहां पर घरों, दफ्तरों और अन्य इमारतों में लोग डर गए थे. जिसके बाद लोगों को बाहर सुरक्षित स्थान पर भागते हुए देखा गया था. इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह देश है जो रिंग ऑफ फायर के साथ स्थित है और इसी कारण से वहां भूकंप का खतरा बना रहता है. 

Tags :