Israel-Hamas War: जारी जंग के बीच हमास ने 13 बंधकों को किया रिहा, रेड क्रॉस को सौंपे गए सभी बंधक

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास ने चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर अपनी सहमति जताई थी. जिसके तहत 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले हमास 50 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच आज यानि  शुक्रवार को युद्ध विराम लागू हो गया है. इसके तहत हमास की तरफ से पहली बार 13 बंधकों  को रिहा किया गया है.  बता दें कि दोनों देश शर्तों के तहत 4  दिनों के लिए युद्ध विराम के लिए सहमत हुए हैं. इस समझौते के तहत इजराइल द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को भी रिहा किया जाएगा. वहीं सभी रिहा 13 बंधकों को रेड क्रॉस को सौंप दिया गया है 

रेड क्रॉस को सौंपे गए  सभी बंधक 

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने एक इजरायली अधिकारी के हवाले से जानकारी दी कि रिहा किए गए 13 बंधकों को एम्बुलेंस के द्वारा दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से राफा क्रॉसिंग की ओर इजरायल की  और ले जाया जा रहा है. इन 13 बंधकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. हमास ने इज़राइल के साथ संघर्ष विराम के चार दिनों के दौरान लगभग 50 बंधकों को रिहा करने पर सहमति व्यक्त की है. 

इतने कैदियों को रिहा करेगा इजराइल 

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देश ने इस बात पर सहमति जताई हैं कि प्रत्येक 10 इजराइली बंधकों के लिए एक अतिरिक्त दिन के लिए युद्धविराम के विस्तार के बदले में हमास अंततः अधिक बंधकों को रिहा कर सकता है. रिहा किए बंधक लगभग 240 लोगों में से एक छोटा समूह है , जिन्हें 7 अक्टूबर से हमास ने बंधक बना रखा थान जब हमास द्वारा इजराइल पर हमला किया गया था.

इजरायल और हमास बीच क्या हुआ समझौता?

बता दें, कि इजराइल और हमास ने चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर अपनी सहमति जताई है . जिसके तहत 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले हमास 50 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा. इजराइल कैबिनेट ने कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को तीन के मुकाबले 35 वोट से मंजूरी दी थी. धुर दक्षिणपंथी ओत्जमा येहुदित पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर सहित पार्टी के मंत्रियों ने इसके खिलाफ मतदान किया था. 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के  एक बयान के अनुसार गाजा में बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिन में रिहा किया जाएगा. इस दौरान युद्ध विराम रहेगा.  बयान में कहा गया था कि हर 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम अगले दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा.