कभी देखा है इतना समृद्ध गांव, यहां हेलिकॉप्टर टैक्सी का लोग करते हैं इस्तेमाल

जब हम गांव के बारे में सोचते हैं तो गरीबी याद आती है. इसके चलते यह भी माना जाता है कि हम सभी ने ऐसे गांव देखे हैं जहां पर्याप्त सुविधाएं भी मुश्किल से मिल पाती हैं जबकि शहर में वह सारी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

जब हम गांव के बारे में सोचते हैं तो गरीबी याद आती है. इसके चलते यह भी माना जाता है कि हम सभी ने ऐसे गांव देखे हैं जहां पर्याप्त सुविधाएं भी मुश्किल से मिल पाती हैं जबकि शहर में वह सारी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं. लेकिन क्या आपने कोई ऐसा गांव देखा है जिसमें किसी आधुनिक शहर से भी ज्यादा सुविधाएं हों? तो यह गांव कुछ ऐसा ही है, जहां थीम पार्क, हेलीकॉप्टर टैक्सी जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. मालूम हो कि यह गांव चीन का सबसे अमीर गांव है.

चीन के जियांग्सू प्रांत के हुआक्सी गांव में 30340 से अधिक घर हैं. अपनी ताकत के दम पर खड़ा यह गांव किसी भव्य शहर से कम नहीं है. हुआक्सी में एक थीम पार्क, हेलीकॉप्टर टैक्सी, महंगे घरों की कतारें और वे सभी सुविधाएं हैं जो एक गांव में नहीं होती हैं. हुआक्सी कैपिटल हिल और सिडनी ओपेरा हाउस का भी घर है. इसके पास पूर्वी चीन के जियांग्शी क्षेत्र में नानचांग में महान दीवार भी है, जो चीनी राष्ट्रीय दिवस अवकाश सप्ताह के दौरान कई स्थानीय पर्यटकों को आकर्षित करती है. ऐसा कहा जाता है कि हुआक्सी गांव में 2000 घरों में रहने वाले एक व्यक्ति के बैंक खाते में 10 मिलियन युआन से अधिक हैं.

हुआक्सी पूरी तरह से गांव है. लेकिन इसे दशकों से एक समृद्ध गांव के रूप में बनाया गया है, जहां हर कोई समाजवादी के रूप में चल रहा है. गांवों की एकता के कारण ही यहां लगभग 80 कारखाने चल रहे हैं. दावा ये किया जाता है कि ये गांव पूरी दुनिया का सबसे अमीर गांव है. कई साल पहले एक वीडियो ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. जिसमें देखा गया कि यहां रहने वाले लोगों को पैसे पाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां रहने वाले लोगों ने Huaxi Group में निवेश किया, जिसका लाभांश 30 से गिरकर 0.5 हो गया. इसके चलते गांव के लोगों ने अपनी पूंजी डूबने से बचाने के लिए लंबी लाइन लगा ली.

Tags :