Iran Attack on Pakistan: ईरान ने पाकिस्तान पर किया हमला, बलूचिस्तान पर की एयर स्ट्राइक...दागी कई मिसाइलें

Iran Attack on Pakistan: ईरान ने बलूचिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर दी है. ईरान ने सीरिया और ईराक पर एयर स्ट्राइक करने के बाद अब पाकिस्तान पर भी मिसाइलें दाग दी हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Iran Attack On Pakistan: बीते मंगलवार को ईरान ने पाकिस्तान के कई ठिकानों पर मिसाइलें दागी. ईरान ने बलूचिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर दी है. ईरान ने सीरिया और ईराक पर एयर स्ट्राइक करने के बाद अब पाकिस्तान पर भी मिसाइलें दाग दी हैं. ख़बरों में दावा किया जा रहा है ईरान ने यह मिसाइलें पाकिस्तान के बलूचिस्तान में दागी हैं. न्यूज़ एजेंसी ANI ने एपी की रिपोर्ट के मुताबिक़ बताया कि ईरान का कहना है कि उसने पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर हमले शुरू कर दिए हैं.

ईरान का दावा है कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है. वहीं, इस पर पाकिस्तान ने दावा किया है कि एयरस्ट्राइक हमले में दो बच्चों की मौत हो गई है और तीन अन्य घायल हो गए हैं. इस हमले के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि ये हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन है. 

सीरिया और ईराक पर एयर स्ट्राइक 

इससे एक दिन पहले ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने सीरिया और इराक में भी कई "आतंकवादी" ठिकानों पर मिसाइल हमले किए थे. न्यूज़ एजेंसियों के मुताबिक़ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के एक बयान के हवाले से बताया कि हमलों ने इराकी कुर्दिस्तान की राजधानी अर्बिल में "एक जासूसी मुख्यालय" और "ईरानी विरोधी आतंकवादी समूहों के जमावड़े" को तबाह कर दिया. इराक की कुर्दिस्तान सुरक्षा परिषद के अनुसार, हमले में चार लोग मारे गए और 6 अन्य घायल हो गए.

पाकिस्तान ने हमले को लेकर दिया बड़ा बयान 

पाकिस्तान ने ईरान पर किए गए हमले को लेकर कड़ा विरोध किया है. तेहरान में ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष अपनी बात रखी है. इसके अलावा पाकिस्तान की संप्रभुता की उल्लंघन करने पर ईरानी राजनयिक को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया. एक पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक साझा खतरा है, जिसके लिए हमें मिलकर काम करना चाहिए. हालांकि, इस तरह के हमले एक अच्छे पड़ोसी होने का सबूत नहीं देते हैं. इसकी वजह से द्विपक्षीय विश्वास गंभीर रूप से कमजोर हो सकते हैं.