Israel Hamas War: जारी जंग के बीच इजराइयल ने साफ किया रुख, जानिए क्या बोले पीएम नेतन्याहू?

Israel Hamas War: मानवीय संकट के खतरे को देखते हुए कई देश इजराइल से युद्ध विराम को लेकर अपील कर रहे हैं. इस बीच इजराइयली सेना ने अपना रुख साफ कर दिया है कि वह गाजा में अपना सैन्य अभियान को रोकने वाला नहीं है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जारी जंग के बीच इजराइयल ने साफ किया रुख
  • इजराइली पीएम नेतन्याहू ने दिया अहम बयान

Israel Hamas War: इजराइयल और हमास के बीच काफी लंबे समय से युद्ध जारी है. ऐसे में पिछले 48 घंटों के दौरान अब तक गाजा पर इजराइयली सेना की तरफ से किये गए हवाई हमलों में 400  से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान मानवीय संकट के खतरे को देखते हुए कई देश इजराइल से युद्ध विराम को लेकर अपील कर रहे हैं. इस बीच इजराइयली सेना ने  अपना रुख साफ कर दिया है कि वह गाजा में अपना सैन्य अभियान को रोकने वाला नहीं है. 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल द्वारा दिए गए ताजा बयान में उसने कहा कि वह गाजा में और अधिक सैनिक भेजने की तैयारी कर रहा है. इस दौरान इजराइली सैनिक जमीनी कार्रवाई  में तेजी लाने में अपना योगदान देंगे. वहीं इजराइल ने आज यानि रविवार को कहा कि गाजा पट्टी में उनके 8 सैनिकों की मौत हो गई है. जिसके बाद 20 अक्टूबर को जमीनी घुसपैठ शुरू होने के बाद गाजा पट्टी में मारे गए कुल सैनिकों की संख्या 154 तक पहुंच गई है. 

जंग को लेकर प्रधानमंत्री नेतन्याहू का क्या है रुख?

इस बीच हमास और इजराइल के बीच जारी जंग को लेकर प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बात की है. इस दौरान उन्होंने आम नागरिकों की सुरक्षा को लेकर जोर दिया है. लेकिन इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध को लेकर अपना रुख एक दम साफ कर दिया है. उन्होंने कहा कि जब तक वह अपने सभी लक्ष्यों को पूरा नहीं कर लेता तब तक ये युद्ध जारी रहेगा. नेतन्याहू ने आगे कहा कि इस जंग में हमे भारी कीमत चुकानी पड़ रही है क्योंकि इजराइली सैनिकों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. उन्होंने कहा है कि जब तक हमास का पूरी तरह से खात्मा नहीं हो जाता और सभी बंदी वापस नहीं आ जाते तब तक ये जंग जारी रहेगी. 

इजराइल से की गई युद्ध विराम की अपील

इजराइली सेना के प्रवक्ता के अनुसार कल यानि शनिवार को कहा है कि सैनिक दक्षिणी गाजा में खान यूनिस में एक घनी आबादी वाले इलाके में लड़ रहे हैं. वहीं हमास के अधिकारियों ने एक जानकारी दी है कि अब तक इस जारी जंग के कारण  मरने वालों की संख्या 20,000 से अधिक पहुंच गई है. अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, शरणार्थियों  के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने जोर देकर कहा कि गाजा में लोगों तक मदद पहुंचाने, हमास द्वारा बंदी बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने और आगे विस्थापन को रोकने के लिए एक मात्र रास्ता है युद्ध विराम है.