Japan Earthquake: नए साल पर भूकंप के तेज झटकों से हिला जापान, भारतीय दूतावास का अलर्ट, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Japan Earthquake: समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की और से बताया कि जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया और उसके बाद सुनामी आई.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नए साल पर भूकंप के तेज झटकों से हिला जापान,
  • भारतीय दूतावास का अलर्ट, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

Japan Earthquake:  नए साल के शुभ अवसर पर आज (1 जनवरी) को जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई. इस बीच जापान में स्थित भारतीय दूतवास ने जापान में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. इसके अलावा दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है, साथ ही सुनामी को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी गई है. 

एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी 

दूतवास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी एक पोस्ट में लिखा,  "दूतावास ने 1 जनवरी, 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक आपातकालीन कंट्रोल रूम स्थापित किया है. किसी भी सहायता के लिए इन इमरजेंसी नंबरों पर और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है." वहीं जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

जापान में भूकंप के तेज झटके 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की और से बताया कि जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया और उसके बाद सुनामी आई. इस दौरान उन्होंने कहा कि जापान के शिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में 1.2 मीटर ऊंची सुनामी लहरें उठ रही हैं. 

भारी सुनामी आने की संभावना 

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार  शिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में 5 मीटर की बड़ी सुनामी लहरें उठ सकती हैं. वहीं इससे पहले एजेंसी द्वारा जापान सी कोस्ट के साथ-साथ निगाटा, टोयामा, यामागाटा, फुकुई और ह्योगो प्रान्तों के लिए भी सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया था.