Amazon Jeff Bezos: अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस हुए भावुक, बताई इस्तीफे की वजह

Amazon Jeff Bezos: अमेजन छोड़ने के दो साल बाद पूर्व सीईओ जेफ बेजोस ने अपने इस्तीफे की असल वजह बताई है. उन्होंने कहा एक बड़े काम के लिए ये फैसला लेना जरूरी था

Date Updated
फॉलो करें:

Amazon Jeff Bezos: करीब दो साल पहले ई कॉमर्स कम्पनी अमेजन को पूरी दुनिया तक पहुंचाने वाले जेफ बेजोस के अचानक इस्तीफे ने सबको हैरान कर दिया था. उन्होंने अचानक ही दो साल पहले कम्पनी छोड़ने की घोषणा की थी. इसके बाद पूरी दुनिया में तरह-तरह के कयास लगाए गए थे. हालंकी तब, न कम्पनी की ओर से और न ही जेफ बेजोस की ओर से इस मामले पर कोई स्पष्टीकरण दिया गया था. लेकिन अब दो साल बाद जेफ बेजोस ने भावुक होकर कम्पनी छोड़ने की असल वजह बताई है. 

अमेज़न छोड़ना जरूरी हो गया था 

दिग्गज कम्पनी अमेजन के फाउन्डर और पूर्व सीईओ जेफ बेजोस के कम्पनी छोड़ने के बाद ये कयास लगाए गए की अमेजन में अंदरूनी तौर पर सब ठीक नही है. लेकिन अब जेफ बेजोस ने खुद इसकी असल वजह का खुलासा किया है. उन्होंने भावुक होकर बताया कि उनकी दूसरी कम्पनी ब्लू ऑरिजिन को उनकी ज्यादा जरूरत थी, इसलिए उनका अमेजन छोड़ना जरूरी हो गया था. 

अगर दोनों कम्पनी संभालता तो किसी के साथ न्याय नहीं कर पाता 

एक पॉडकास्ट में बात करते हुए जेफ बेजोस ने कहा कि उस समय स्पेस सेक्टर में काम करने वाली कम्पनी ब्लू ऑरिजिन को तेजी से बढ़ाना जरूरी था. उन्होंने कहा कि अगर वो दोनों ही कम्पनी संभालते तो किसी के साथ ठीक से न्याय नहीं कर पाते. इसलिए उन्हें मजबूरन अमेजन छोड़ना पड़ा.

अब भी अमेजन के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं जेफ बेजोस 

अमेजन के बारे में बोलते हुए जेफ बेजोस ने कहा कि अमेजन ने करोड़ों जिंदगियों को प्रभावित किया है.  ऐसे में इस कम्पनी के सीईओ का ध्यान कहीं और नहीं होना चाहिए. इसलिए उनका अमेजन छोड़ना जरूरी था. अभी अमेजन के सीईओ एंड्रू आर जेसी हैं, वहीं अभी भी जेफ बेजोस कम्पनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के तौर पर अमेजन से जुड़े हुए हैं.

ब्लू ओरिजिन संभाल रहे हैं जेफ बेजोस 

जेफ बेजोस ने बताया कि उनकी रूचि अंतरिक्ष के क्षेत्र में काफी है. इसलिए अमेजन छोड़कर वो अपना पूरा समय ब्लू ऑरिजिन को दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि “हम अपने लक्ष्य की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं” ब्लू ऑरिजिन के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने ये कम्पनी साल 2000 में बनाई थी.  अब वो इसे आगे ले जाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं.

जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि “मैं वहाँ काम करन पसंद करता हूँ. इस दौरान हमने कठिन समय भी देखा, लेकिन मैं ब्लू ऑरिजिन में अपने काम से बेहद प्यार करता हूँ”. उन्होंने बताया  कि ब्लू ऑरिजिन ने तीन नए स्पेस वेहिकल बनाए हैं. जिसे न्यू शेपर्ड, न्यू ग्लेन और ब्लू मून के नाम से जाना जाता है.