Libya Flood: लीबिया में आई भीषण समुद्री बाढ़ में अब तक 20 हजार की मौत, आधा शहर तबाह

Libya Flood: लीबिया के आधुनिक इतिहास में यह सबसे बड़ी तबाही है. जिसमे आधा शहर खत्म हो गया है. आपदा में मारे गए लोगों की लाशें अब तक बरामद नहीं हो पा रही है. वहीं शहर में बचाव अभियान जारी है. बचाव अभियान में शामिल लोगों का कहना है कि, समुद्र में आई बाढ़ शहर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Libya Flood: लीबिया के आधुनिक इतिहास में यह सबसे बड़ी तबाही है. जिसमे आधा शहर खत्म हो गया है. आपदा में मारे गए लोगों की लाशें अब तक बरामद नहीं हो पा रही है. वहीं शहर में बचाव अभियान जारी है. बचाव अभियान में शामिल लोगों का कहना है कि, समुद्र में आई बाढ़ शहर में घुस आई थी और उसके पानी के साथ ही बहुत से लोग बह गए है. माना जा रहा है कि, इनमे से ज्यादातर लोगों की मौत हो चुकी है. शवों की तलाश करना मुश्किल हो रहा है.

बचाव अभियान में शामिल लोगों का कहना है कि, देश में मौसम विभाग एक्टिव होता तो उसकी ओर से कुछ भविष्यवाणी की जाती और फिर लोगों को बचाया जा सकता था.  वहीं वैश्विक संस्थान ने कहा है कि, यदि समय रहते बाढ़ का अनुमान जाहिर हो जाता है तो लोगों को पहले ही कहीं शिफ्ट कर लिया जाता. इसके अलावा बचाव के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाता. कई जानकारों ने कहा है कि, डेरमा शहर पहले से ही खतरे पर था. इसको लेकर कई बार चेतवानी भी दी गई थी कि शहर में कुछ डैम बना दिए जाएं वरना समुद्र किनारे बसा यह शहर कभी भी भीषण आपदा से तबाह हो सकता है.

मिनटों में ढह गई इमारतें-

डेरमा शहर की यह बाढ़ इतनी भीषण थी कि, मिनटों के भीतर विशाल इमारतें ढह गई. कई ऐसे परिवार हैं जो पूरी तरह से तबाह हो गए जिसके परिवार का कोई सदस्य भी नहीं बचा. एक शख्स ने बताया कि, उसने अपने संयुक्त परिवार के 13 सदस्यों को इस आपदा में खो दिया है. इस भयानक बाढ़ की वजह से शवों को सामूहिक तौर पर दफन किया जा रहा है. इसके अलावा जेसीबी की मदद से कब्रों को खुदवाया जा रहा है. अफ्रीका देश लीबिया ने बीते 10 सालों से गृहयुद्ध की स्थिति और इन्फ्रास्ट्रक्चर  बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है.