Pakistan Inflation: पाकिस्तान में महंगाई की मार से मचा हाहाकार, लोगों की तोड़ी कमर

Pakistan Inflation: पाकिस्तानी ब्यूरो के मुताबिक बीते 23 नवंबर को खत्म हुए सप्ताह में देश की महंगाई दर 41.13 फीसदी बताई गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पाकिस्तान में बीते मई 2023 के बाद से महंगाई दर में लगातार गिरावट पाई गई है.
  • साथ ही यह अगस्त में गिरकर 24.40 फीसदी तक पहुंच गई थी.

Pakistan Inflation: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान बहुत समय से आर्थिक संकटों में चल रहा है. वहीं देश के हालात वक्त के साथ खराब होते चले जा रहे हैं. जबकि महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ दी है. जहां प्रत्येक दूसरे हफ्ते देश की मुद्रास्फीति दर 40 % के ऊपर बनी हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से देश महंगाई में जबरदस्त बढ़ोतरी कर रहा है. वहीं पाकिस्तानी ब्यूरो के मुताबिक बीते 23 नवंबर को खत्म हुए सप्ताह में देश की महंगाई दर 41.13 फीसदी बताई गई है. दरअसल देश में गैस की कीमतें पिछले एक वर्ष में 1,100 रुपये से अधिक बढ़ी हैं.

 हुई महंगी चीजें

दरअसल पाकिस्तान में गैस के अलावा भी खाने-पीने की चीजों के दाम में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं देश में आटे की कीमत में 88.2 % की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है. इसके अतिरिक्त बासमती चावल 76.6 %, चावल 62.3%, चाय पत्ती 53 %, लाल मिर्च पाउडर 81.70 %, गुड़ 50.8 % एवं आलू 47.9 % तक महंगे मिल रहे हैं. जबकि देश में प्याज की कीमतें पिछले दाम से 36.2 %, टमाटर के दाम 18.1 %, सरसों के तेल 4 % व वेजिटेबल ऑयल 2.90 % तक कम पाई गई है. 

अगस्त की मंहगाई

आपको बता दें कि पाकिस्तान में बीते मई 2023 के बाद से महंगाई दर में लगातार गिरावट पाई गई है. साथ ही यह अगस्त में गिरकर 24.40 फीसदी तक पहुंच गई थी. जिसके बाद एक बार फिर मुद्रास्फीति दर में इजाफा देखा जा रहा है. वहीं यह बीते 16 नवंबर को बढ़कर 40 % के पार चली गई है. जबकि पाक लंबे समय से आर्थिक संकट से जूझता दिख रहा है. इतना ही नहीं देश के सामने आर्थिक संकट का खतरा मंडरा रहा है, साथ ही इसने राजनीतिक अस्थिरता को बढ़ा दिया है.