भारत द्वारा रूसी तेल खरीदने पर एस जयशंकर ने मजाकिया अंदाज में दिया जवाब, मुस्कुराये ब्लिंकन

S Jaishankar News: दिलचस्प ये रहा कि जयशंकर जिस समय म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन सत्र में यह बात बोल रहे थे, उस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी मंच पर मौजूद थी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत द्वारा रूसी तेल खरीदने पर एस जयशंकर ने मजाकिया अंदाज में दिया जवाब
  • एस जयशंकर की बात सुन मुस्कुराये ब्लिंकन

S Jaishankar News: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के साथ जारी व्यापार के बीच अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को लेकर अपनी बात रखी. उन्होंने  शनिवार को मजाकिया अंजद में अपनी तारीफ करते हुए कहा कि हमारे लिए दोनों देशों के साथ संतुलन बनाकर चलना कोई परेशानी वाली बात नहीं है. दिलचस्प ये रहा कि जयशंकर जिस समय म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन सत्र में यह बात बोल रहे थे, उस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी मंच पर मौजूद थी. 

मैं इतना स्मार्ट हूं कि मेरे पास कई विकल्प हैं: जयशंकर

विदेश मंत्री  जयशंकर से सवाल पूछा गया था कि “रूस के साथ व्यापार जारी रखते हुए भारत अमेरिका के साथ अपने बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को कैसे संतुलित कर रहा है?” इसके जवाब में उन्होंने कहा, “क्या यह एक समस्या है, यह एक समस्या क्यों होनी चाहिए? मैं इतना स्मार्ट हूं कि मेरे पास कई विकल्प हैं, आपको मेरी तारीफ करनी चाहिए.” इस दौरान उनके बगल में अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन बैठे थे. यह पहली बार नहीं है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सस्ता रूसी तेल खरीदने के लिए भारत के रुख और प्रतिबद्धता को सामने रखा हो. इससे पहले भी वह कई मंचों पर भारत के रुख को साफ शब्दों में जाहिर कर चुके हैं. 

गाजा के मौजूदा हालात का भी किया जिक्र 

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गाजा में मौजूदा हालात पर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि भारत कई दशकों से कह रहा है कि फिलिस्तीन मुद्दे का द्विराष्ट्र समाधान होना चाहिए. इस दौरान उन्होंने सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर किए गए हमलों का जिक्र करते हुए इजराइयल को मानवीय कानूनों का पालन करने की सलाह दी. इतना ही नहीं जयशंकर ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि इजरायल को नागरिकों के हताहत होने के प्रति बहुत सचेत रहने की जरूरत है.