Health Tips: फल में मिलाकर खाते हैं नमक या चाट मसाला तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकते है कई नुकसान

Health Tips: अक्सर लोग फ्रूट को सलाद बनाकर खाते हैं और इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें नमक या चाट मसाला का उपयोग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि नमक डालने के बाद फलों का पोषक तत्व नष्ट हो जाता है यह खाने में तो स्वाद देता है लेकिन इससे शरीर को कोई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: अक्सर लोग फ्रूट को सलाद बनाकर खाते हैं और इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें नमक या चाट मसाला का उपयोग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि नमक डालने के बाद फलों का पोषक तत्व नष्ट हो जाता है यह खाने में तो स्वाद देता है लेकिन इससे शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल खाना बेहद जरूरी है, फल खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है। फल हमारे शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे पोषक तत्व देने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और मेटाबॉलिज्म मजबूत रहेगा तो हमें रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। हालांकि कुछ लोग फलों को नमक और चाट मसाला डालकर खाना ज्यादा पसंद करते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो इन आदतों को तुरंत बदल ले क्योंकि इससे कई तरह के नुकसान होते हैं।

फलों में नमक और चाट मसाला डालकर खाने से क्या नुकसान होता है –

1- फलों में नमक या चाट मसाला डालकर खाने से फलों के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

2- फलों के साथ नमक खाने से किडनी में परेशानियां हो सकती है।

3- फलों में नमक डालकर खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है जिससे शरीर में सूजन आ सकती है।

4- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है तो आप फल में नमक मिलाकर खाने की गलती बिल्कुल ना करें, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है।

5- दिल के रोगी को भी फल के साथ नमक मिलाकर खाने की मनाही है। फल में नमक डालते ही पानी निकलने लगता है, यह पानी फलों में मौजूद पोषक तत्व को नष्ट कर देता है।

Tags :