Health Tips: मुंह में इस कारण पड़ते हैं छाले…, जान लें ठीक करने के उपाए

Health Tips: मुंह में छालों का पड़ना आम बात है. यह छाले गालों के अन्दर, जीभ पर और होंठो के अन्दर की तरफ होते हैं. यह सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं. यह ऐसे तो कोई बड़ी समस्या नहीं है पर यह बहुत ही कष्टदायक होते है, छालों की वजह से मुँह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: मुंह में छालों का पड़ना आम बात है. यह छाले गालों के अन्दर, जीभ पर और होंठो के अन्दर की तरफ होते हैं. यह सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं. यह ऐसे तो कोई बड़ी समस्या नहीं है पर यह बहुत ही कष्टदायक होते है, छालों की वजह से मुँह में जलन तथा कुछ भी खाने में परेशानी होती है तथा कई बार मुँह से खून भी निकलता है.

पेट की खराबी, दाँतों को कड़क बालों वाले ब्रश से साफ करना, अत्यधिक तला-भुना एवं मिर्च-मसाले वाला भोजन करना, विटामिन बी-12, जिंक, फोलिक एसिड और आयरन की शरीर में कमी होना आदि कारणों से मुंह में छाले में पड़ते हैं. आप डॉक्टर से सलाह लेकर इसका उपचार पा सकते हैं या फिर इन उपायों का प्रयोग करें…

इसस बचने के लिए आप मिर्च एवं अधिक मसाले युक्त खाने से परहेज करें, बहुत ज्यादा च्युइंगम चबाने की आादत के कारण भी माउथ अल्सर होते हैं अत: इससे बचें, विटामिन-सी से युक्त फलों एवं सब्जियों का सेवन करें, भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चे प्याज का इस्तेमाल करें, प्रतिदिन 7-8 गिलास पानी पिएँ और ग्रीन-टी का सेवन करें आदि.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।