Stretch marks Removal Tips: 7 दिन में गायब हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क्स, बस एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं ये चीज

Stretch marks Removal Tips: स्ट्रेच मार्क्स एक ऐसा मार्क्स है जो शरीर के कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है. हालांकि ये समस्या पहले ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता था लेकिन अब ये पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है. पुरुषों में ये स्ट्रेच मार्क्स मसल्स के आसपास एक्सरसाइज करने से या […]

Date Updated
फॉलो करें:

Stretch marks Removal Tips: स्ट्रेच मार्क्स एक ऐसा मार्क्स है जो शरीर के कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है. हालांकि ये समस्या पहले ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता था लेकिन अब ये पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है. पुरुषों में ये स्ट्रेच मार्क्स मसल्स के आसपास एक्सरसाइज करने से या बॉडी के फैसले-सिकुड़ने की वजह से देखने को मिलते हैं.  यह स्ट्रेच मार्क्स देखने में भद्दा लगता है इसलिए हर कोई इसे हटाने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स का यूज करते हैं. हालांकि ये क्रीम्स काफी महंगे भी होते हैं जो हर कोई खरीदने में सक्षम नहीं हो पाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जरूरी चीजें लेकर आए हैं जो बेहद कम दाम में आपके लिए किफायती साबित होगा तो चलिए जानते हैं.

7 दिनों में ठी करें स्ट्रेच मार्क्स-

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए एलोवेरा जेल को बेहद कारगार माना गया है. जिस तरह से चेहरे के दाग-धब्बों को एलोवेरा जेल हटाता है उसी तरह स्ट्रेच मार्क्स को भी हटाने में मदद करता है. दरअसल, एलोवेरा जेल में कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं तो स्किन को एक्टिव रखने में मदद करता है साथ ही स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है. हालांकि सिर्फ एलोवेरा जेल से ही मार्क्स ठीक नहीं होंगे बल्कि इसके लिए आपको उसमें कुछ चीजों को मिलाकर लगाना होगा तभी ये लाभदायक साबित होगा. अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसे कम समय में ही छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा और दही का मास्क-

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल में दही मिलाकर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक बड़े चम्मच दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना है. उसके बाद इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर स्ट्रेच मार्क्स वाले जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दे. जब अच्छे से सुख जाए तो नॉर्मल पानी से धो ले. इसके बाद आप चाहे तो कोई क्रीम लगा सकते हैं.

नींबू एलोवेरा का मास्क-

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू भी मिलाकर लगा सकते हैं. ये रेमडी बेहद असरदार माना जाता है. इस मास्क को बनाने के लिए आप एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. उसके बाद इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगा दे और 20 मिनट के बाद धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपको 7 दिन में ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा.