Raghav Chadha: आप सांसद राघव चड्ढा को मिली नई जिम्मेदारी, राज्यसभा में नियुक्त हुए पार्टी के नेता

Raghav Chadha: राज्यसभा सभापति को लिखे पत्र में पार्टी ने कहा कि संजय सिंह की अनुपस्थिति में, जिन्हें ‘स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं’ हैं. राघव चड्ढा अब से उच्च सदन में पार्टी के नेता होंगे. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आप सांसद राघव चड्ढा को मिली नई जिम्मेदारी,
  • राज्यसभा में नियुक्त हुए पार्टी के नेता

Raghav Chadha: आम आदमी पार्टी ने सांसद राघव चड्ढा को नई जिम्मेदारी सौंपी हैं. बता दें कि पार्टी द्वारा चड्ढा को सांसद संजय सिंह की जगह में राज्यसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया गया है. राज्यसभा सभापति को लिखे पत्र में पार्टी ने कहा कि संजय सिंह की अनुपस्थिति में, जिन्हें ‘स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं’हैं. राघव चड्ढा अब से उच्च सदन में पार्टी के नेता होंगे. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह अभी कतिथ दिल्ली आबकारी मामले में जेल में है.

राज्यसभा  सचिवालय के सूत्रों ने इस फैसले की पुष्टि की है. बता दें, कि सचिवालय की तरफ से सदन का नेता नियुक्त करने के संबंध में आप की और से एक पत्र मिला है. यह पत्र कार्यान्वयन के राज्यसभा के महासचिव के पास है. 

युवा सदस्यों में से के चड्ढा

राघव चड्ढा राज्यसभा के सबसे युवा सदस्यों में से एक हैं. इस समय उच्च सदन में आप के 10 सदस्य हैं. राज्यसभा में भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी के बाद सदस्यों की संख्या के हिसाब से आप चौथी सबसे बड़ी पार्टी है. चड्डा आप की तरफ से प्रमुख नेता हैं और राज्यसभा में पार्टी की और से सभी बातें रखते हैं. हाल ही में उन्होंने केन्द्रीय चुनाव आयुक्त से जुड़े बिल पर चर्चा के दौरान बात रखी थी. इस दौरान उनका भाषण सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ था. 

राज्यसभा ने सस्पेंड हो चुके हैं चड्ढा 

राघव चड्ढा को पिछले सत्र में 11 अगस्त 2023 को राज्यसभा से अनिश्चितकाल  के लिए निलंबित कर दिया गया था. इस फैसले को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. जिसमें कोर्ट ने चड्ढा से कहा था कि राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मिलकर निवेदन करने की बात कही थी. इस दौरान 115 दिन बाद उनका निलंबन वापस लिया गया था. राज्यसभा में आप के 10 सांसद हैं. इनमें से सबसे अधिक 7 सांसद पंजाब से हैं. वहीं दिल्ली से 3 सांसद हैं. चड्ढा पंजाब से  राज्यसभा के संसाद हैं.