Apple Vinegar for hair: एप्पल विनेगर की मदद से आपको मिलेंगे लंबे, रेशमी और घने बाल, हेयर फॉल भी रुक जाएगा

Apple Vinegar for hair: सेब (Apple) को हमेशा हमारी हैल्थ के लिए लाभकारी कहा गया है। सेब के साथ साथ सेब से बना सिरका किचन में इस्तेमाल होता है। स्वाद में कसैला होने के बावजूद सेब का सिरका हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। सेब के सिरके को एप्पल विनेगर (Apple Vinegar) भी कहा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Apple Vinegar for hair: सेब (Apple) को हमेशा हमारी हैल्थ के लिए लाभकारी कहा गया है। सेब के साथ साथ सेब से बना सिरका किचन में इस्तेमाल होता है। स्वाद में कसैला होने के बावजूद सेब का सिरका हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। सेब के सिरके को एप्पल विनेगर (Apple Vinegar) भी कहा जाता है और ये केवल शरीर ही नहीं बल्कि स्किन और बालों (hair care)के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है। सेब के सिरके में बालों का हेयर फॉल रोकने के खास गुण पाए जाते हैं और साथ ही इसकी मदद से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। चलिए जानते हैं कि हेयर फॉल की परेशानी रोकने में सेब का सिरका किस तरह काम करता है और इसके अन्य फायदों को साथ साथ इसे सिर पर लगाने के तरीके भी जानते हैं।

कैसे बनता है सेब का सिरका यानी एप्पल विनेगर
सेब का सिरका सेब के मिश्रण से ही बनाया गया एक लिक्विड पदार्थ है जो लंबे समय तक खराब नहीं होता और आप इसे सालों तक स्टोर करके रख सकते हैं। सेब का सिरका बनाने के लिए सेब के अर्क यानी रस को खमीरीकृत किया जाता है। इसका स्वाद कसैला और अम्लीय होता है। सेब के सिरके में बालों के लिए जरूरी माने जाने कई तरह विटामिन, ढेर सारे एंजाइम, प्रोटीन और गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। बालों के लिए सेब के सिरका काफी शानदार रिजल्ट देता है क्योंकि इसके अंदर मौजूद एंटी बैक्टीरियल व एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण बालों को संक्रमण से बचाकर बालों की ग्रोथ पर फोकस करते हैं।

डैंड्रफ साफ करता है एप्पल विनेगर
रूसी यानी डैंड्रफ ना केवल सिर में संक्रमण और फंगस पैदा करती है बल्कि सिर की जड़ों को भी कमजोर कर डालती है जिससे बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में सेब का सिरका ड्रेंडफ को साफ करता है और फंगस से स्कैल्प को आजाद कराने में मदद करता है। इसकी मदद सेबालों की जड़ों को खुलकर सांस लेने में मदद मिलती है। इसके अच्छे बैक्टरीरिया बालों की जड़ों में जमे एक्स्ट्रा तेल को निकाल कर सिर को साफ कर देते हैं।

जड़ों में जमा एक्स्ट्रा ऑयल निकालता है एप्पल विनेगर
सेब के सिरके में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं और इसको बालों में लगाने से बालों की जड़ों में चिपका एक्स्ट्रा सीबम निकालने में खास मदद मिलती है। गर्मियों और बरसात के दौर में जहां पसीने के कारण बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे होकर कमजोर होने लगते हैं, ऐसे में सेब का सिरका लगाने से काफा लाभ मिलता है। इसे लगाने के बाद बालों का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और बाल शाइनी, खुले और चमकदार दिखते है और बाल मजबूत भी होते हैं।

नैचुरल कंडीशनर का काम करता है एप्पल विनेगर
अभी तक आप बाजार के बने कंडीशनर यूज करते आए होंगे। सेब का सिरका अपने कसैले स्वभाव के साथ साथ बालों की कंडीशनिंग का भी काम करता है। ये बालों को परफेक्ट टेक्सचर प्रदान करता है और बालों पर पोषण की एक परत चढ़ाकर उसे बाहरी हमले से बचाता है। आप सेब के सिरके को हर बार शैंपू के बाद नैचुरल कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके नियमित प्रयोग से बालों की चमक बढ़ जाएगी।

बालों के बीच पीएच बैलेंस बनाता है एप्पल विनेगर
स्वस्थ बालों के लिए पीएच का बैलेंस बहुत जरूरी है क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। बालों में पीएच का बैलेंस 4।5-5।5 के बीच होना जरूरी कहा जाता है। ऐसे में सेब के के सिरके में मौजूद एसिटिक इफेक्ट पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं। इनकी मदद से बालों की जड़ों के आस पास बंद हो चुके रोमछिद्र भी खुल जाते हैं जिससे बालों की जड़ें फिर से पोषण पाने के लिए आजाद हो जाती हैं। इसकी मदद से बालों को पूरा पोषण मिलता है औऱ इसे हफ्ते में एक दिन लगाने की सलाह दी जाती है।