Loksabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन उम्मीदवारों का कटा पत्ता

Loksabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 195 उम्मीदवारों को मौका दिया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बीजेपी ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
  • किस राज्य से किसे दिया मौका?

Loksabha Election 2024:  देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल जारी है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 195 उम्मीदवारों को मौका दिया गया है. वहीं इस लिस्ट में  पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं. इसमें लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला और 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों का भी नाम शामिल है. 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 29 फरवरी को हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे, जिसकी घोषणा आज हम कर रहे हैं. इस दौरान विनोद तावड़े ने कहा कि पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. 

किसे कहां से दिया गया मौका?

भाजपा द्वारा जारी की गई उम्मीदवारों की  पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली by Kamran Tahir on Scribd

वहीं इस सूची में  28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी और 18 ओबीसी और 47 युवा नेता शामिल हैं, जिनको लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है.

एक जानकारी के अनुसार, बीजेपी की तरफ से यह लिस्ट एक लंबी प्रक्रिया के बाद तैयार की गई. बता दें कि  पार्टी ने अपने सभी सांसदों से बारे में रिपोर्ट मांगी थी. यह रिपोर्ट सर्वे करने वाली एजेंसियों से तैयार करवाई गई थी.  इसके अलावा पार्टी के नेताओं को भी लोकसभा क्षेत्रों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कहा गया था. सभी क्षेत्रों से रिपोर्ट आने के बाद भाजपा  उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को तैयार किया गया है. सूत्रों का कहना है कि जिन सांसदों के काम से आलाकमान खुश नहीं थीं  उन्हें ही  इस लिस्ट का हिस्सा नहीं बनाया गया है.