Cement Prices Hike: अब घर बनवाना हुआ और महंगा, सीमेंट कंपनियों ने सितंबर में बढ़ाए दाम

Cement Prices Hike: घर या दुकान, कमर्शियल प्रॉपर्टी आदि बनाने के लिए अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा क्योंकि सीमेंट कंपनियों ने सितंबर आते ही सीमेंट का दाम बढ़ा दिए हैं. दरअसल, मानसून के मौसम में कंस्ट्रक्शन गतिविधियां कम रहने के चलते हर साल जुलाई-अगस्त में दाम घट जाते हैं और सितंबर आते ही दाम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Cement Prices Hike: घर या दुकान, कमर्शियल प्रॉपर्टी आदि बनाने के लिए अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा क्योंकि सीमेंट कंपनियों ने सितंबर आते ही सीमेंट का दाम बढ़ा दिए हैं. दरअसल, मानसून के मौसम में कंस्ट्रक्शन गतिविधियां कम रहने के चलते हर साल जुलाई-अगस्त में दाम घट जाते हैं और सितंबर आते ही दाम बढ़ जाते हैं. इस बार भी ऐसा ही देखने को मिला रहा है. सितंबर महीने में निर्माण गतिविधियां फिर से बढ़ने लगी है जिसे देखते हुए ज्यादा डिमांड का लाभ लेने के लिए सीमेंट कंपनियों ने दाम में बढ़ोतरी की है.

सूत्रों के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के कमजोर पड़ने के बाद इसके खत्म होने का समय नजदीक आ गया है. और सितंबर के महीने में सीमेंट कंपनियों को अच्छी मांग मिलने के उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि अगर सीमेंट कंपनियों के फायदे पर असर देखा जाता है तो ये देखना पड़ेगी कि इसकी कीमतों में कितने समय तक बनी रहती हैं.

सितंबर में इतने बढ़े सीमेंट के दाम-

आपको बता दें कि, अगस्त महीने में सीमेंट की कीमतों में स्थिरता बनी हुई थी जो अगस्त में सीमेंट की कीमतों में 1-2 फीसदी की गिरावट के बाद बदल गई थी. वहीं अब सिमेंट कंपनियों ने सितंबर महीने में सीमेंट के दाम में 10-35 रुपये प्रति 50 किलो की बोरी पर इजाफा किया है. जेफरीज लिमिटेड के मुताबिक उन्होंने ये आंकड़ा कुछ सीमेंट डीलर्स से बात करके निकाला है.

जानें क्यों जुलाई-सितंबर तिमाही में अच्छी तरह से बढ़ेंगे सीमेंट के दाम-

गौरतलब है कि, सीमेंट के दाम जुलाई से सितंबर तिमाही में अच्छी तरह से बढ़ाए गए हैं. कीमतों में इजाफा करने से सीमेंट कंपनियों की कमाई और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में काफी हद तक इजाफा देखा जा सकता है. इसके अलावा अप्रैल-जून तिमाही में सीमेंट की डिमांड में मजबूत ग्रोथ देखी गई थी हालांकि कंपनियों ने दाम में बढ़ोतरी के बावजूद वॉल्यूम को आगे बढ़ाने और मार्केट शेयर का प्रतिशत बढ़ाने पर फोकस किया है.