Chandigarh: चीन में होने वाली पैरा एशियन गेम्स को लेकर हाईकोर्ट ने खेल मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट

Chandigarh: चंडीगढ़ से 22-28 अक्टूबर को चीन में होने जा रही पैरा एशियन गेम्स, जिसका हिस्सा बनने के लिए नाम भेजे जाने की मांग पर, हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय व स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नोटिस भेजकर जवाब की मांग की है. वहीं फाजिल्का के रहने वाले संजीव कुमार ने कोर्ट में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Chandigarh: चंडीगढ़ से 22-28 अक्टूबर को चीन में होने जा रही पैरा एशियन गेम्स, जिसका हिस्सा बनने के लिए नाम भेजे जाने की मांग पर, हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय व स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नोटिस भेजकर जवाब की मांग की है. वहीं फाजिल्का के रहने वाले संजीव कुमार ने कोर्ट में याचिका दायर कर बताया कि, उन्होंने इंडियन पैरा बैडमिंटन हिस्ट्री में व्हीलचेयर टू कैटेगरी में 5 इंटरनेशनल गोल्ड मेडल प्राप्त किए हैं.

पूरा मामला

आपको बता दें कि संजीव कुमार एशियन रैंकिंग, नेशनल रैंकिंग7, वर्ल्ड रैंकिंग 13 होने के बाद भी नए मानदंड तय करके उन्हें एवं उनके साथ के 12 खिलाड़ियों को सिलेक्शन ट्रायल से हटा दिया गया है. वहीं इसके लिए उन्होंने मांग पत्र भी दे दिया गया है, परन्तु उनकी मांग को खारिज कर दिया गया है. उनकी कोर्ट से मांग है कि, उन लोगों को सिलेक्शन ट्रायल में शामिल करने के साथ एशियन गेम्स का हिस्सा बनने की इजाजत दे दी जाए.

एशियाई खेल है क्या

एशियाई खेलों का अर्थ है एवर ऑनवर्ड. जिसको भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने बनाया था. इंटरलॉकिंग रिंग एवं एशियाई खेलों का उज्ज्वल पूर्ण उगता हुआ सूरज है. आपको बता दें कि एशियाई खेलों का साल 2018 में संस्करण जकार्ता का आयोजन इंडोनेशिया में किया गया था.