चीन के बाद अब दूसरे देशों में भी कहर बरपा रहा है White Lung Syndrome, क्या भारत में भी...

कोरोना के बाद अब एक चीन एक और रहस्यमयी बिमारी का सामना कर रहा है. चिंता की बात ये है कि चीन से शुरू हुई ये बीमारी अब दूसरे देशों में भी फ़ैल रही रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

Pneumonia:  दुनिया अभी तक कोरोना महामारी के कहर से पूरी तरह उबर भी नहीं पायी है कि एक बार फिर चीन के रास्ते दुनिया में एक नयी बिमारी ने दस्तक दे दिया है. चीन से शुरू हुई ये रहस्यमयी बिमारी अब अमेरिका तक फ़ैल चुकी है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने सैम्पल्स की स्टडी के बाद इस अज्ञात वायरस को वाइट लंग सिंड्रोम का नाम दिया है. ज्यातर छोटे बच्चों को प्रभावित कर रही ये बिमारी अब धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फ़ैल रही है. 

क्या है वाइट लंग सिंड्रोम 

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने चीन से इस बिमारी के सैम्पल्स मंगवाए थे. जिसकी स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने इसे वाइट लंग सिंड्रोम नाम दिया है. दरअसल ये बिमारी बीमार व्यक्ति के फेफड़ो पर असर करती है. इससे प्रभावित मरीजों के फेफड़े सूज जाते हैं और वे सफेद दिखने लगते हैं. दरअसल एक स्वस्थ व्यक्ति का एक्स-रे लेने के बाद जो रिपोर्ट आती है, उसमें फेफड़े काले दिखाई देते हैं, लेकिन इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति की एक्स-रे रिपोर्ट में फेफड़े सफेद दिखाई देते हैं, इसलिए इसे वाइट लंग सिंड्रोम का नाम दिया गया है.

कमजोर इम्यून सिस्टम वाले हो रहे हैं शिकार 

इस अज्ञात बिमारी के शिकार सबसे ज्यादा छोटे बच्चे हो रहे हैं. जिसका कारण बताया जा रहा है कि बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, जिसकी वजह से वो इस वायरस का शिकार हो रहे हैं. वैसे भी कोरोना महामारी के बाद लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गयी है और 10 साल से छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे विकसित होता है. इसी लिए ये माना जा रहा है कि कोई भी वायरस सबसे पहले कमजोर इम्यूनिटी पर हमला करता है. इस कारण बच्चे इस बीमारी का सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं. 

बता दें कि चीन के बाद अमेरिका के ओहियो प्रान्त में भी इस अज्ञात वायरस से पीड़ित बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद अमेरिका में इसे लेकर चेतावनी जारी की गयी है. हालाँकि भारत में अभी तक इसके कोई ख़ास संकेत नहीं मिले हैं लेकिन उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने भी इसे लेकर चेतवनी जारी की है और लोगों से सतर्क रहने को कहा है. 

क्या है वाइट लंग सिंड्रोम के लक्षण 

हालाँकि ये बिमारी छोटे बच्चों को अपना निशाना बना रही है.  जिसकी वजह से इसके लक्षणों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है, क्योकि छोटे बच्चे इन चीज़ों को नोटिस नहीं कर पाते हैं.  फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने इसके कुछ लक्षण बताये हैं. आइये जानते हैं क्या हैं वो लक्षण और अगर इनमे से कोई भी लक्षण आपके बच्चों में या आस-पास किसी में भी नजर आये तो उसे नजरअंदाज न करें. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

ये है लक्षण:-
 
सांस लेने में तकलीफ़

सीने में लगातार दर्द रहना

हर समय थकान महसूस होना

सर्दी-खांसी होना

हल्का बुखार

ठंड महसूस होना 


कैसे करें बचाव :- 

लोगों से लम्बी दूरी बनाये रखें. 

अपने हाथों को सेनिटाइज करें और बार-बार धोएं.

हल्का बुखार भी है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

सर्दी-खांसी होने पर तुरंत मास्क पहनें. 

अपने आप को अलग कर लें. 

साथ ही अपनी डाइट भी हेल्दी रखें. 

वजन बढ़ने से बचने के लिए योग करें.