Punjab: सुल्तानपुर लोधी के गुरूद्वारे में निहंगों और पुलिस के बीच फायरिंग, डीएसपी समेत दस घायल

Punjab: पंजाब के सुल्तानपुर लोधी के गुरुद्वारा श्री अकाल बुंगा पर काबिज होने के बाद बुधवार को बूसोवाल रोड पर डेरा पीर गेब पर कब्जा करते 10 निहंग सिखों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था.

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब के कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी के गुरुद्वारा में पुलिस और निहंग सिखों के बीच फायरिंग हुई. ताबड़तोड़ फायरिंग में पीसीआर में तैनात एक होमगार्ड जवान जसपाल सिंह की मौत हो गई. वहीं डीएसपी भुलत्थ समेत दस पुलिसवाले घायल हो गए. सभी घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक, घायलों की पहचान डीएसपी भुलत्थ भारत भूषण सैनी, एएसआई सुखदेव सिंह, कांस्टेबल बबलप्रीत सिंह, एएसआई अशोक कुमार, एएसआई गुरमीत सिंह, सुरिंदर सिंह, अमनदीप सिंह, हरभजन सिंह, रमनदीप सिंह और हरजिंदर सिंह के रूप में हुई है. इसके साथ ही तीन घायल पुलिस कर्मियों गुरमीत सिंह, सुखदेव सिंह और अशोक कुमार को सुलतानपुर लोधी सिविल अस्पताल से कपूरथला के सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया गया. वहीं मृतक की पहचान मानियाला गांव के रहने वाले जसपाल सिंह के रूप में हुई है. आपको बता दें कि अभी फिलहाल फायरिंग बंद है.


जानें क्या है पूरा मामला 

कपूरथला गुरूद्वारे में हुए झड़प के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि कई सालों से गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के सामने बाबा बुड्ढा दल 96 करोड़ी संत बलबीर सिंह का कब्जा चला आ रहा था, जिनकी ओर से अपने दो सेवादारों को गुरुद्वारा अकाल बुंगा में बिठाया गया था, जिनका नाम निरवैर सिंह और जगजीत सिंह है. 

मिली जानकारी के अनुसार, 21 नवंबर सुबह साढ़े आठ बजे बाबा बुड्ढा दल से अलग हुए गुट के मुखी संत बाबा मान सिंह अपने 15-20 साथियों के साथ गुरुद्वारा श्री अकाल बुंगा साहिब में जबरन दाखिल हो गए और सेवादार निरवैर सिंह को रस्सियों से बांध लिया और जगजीत सिंह पर हथियारों से वार किया. इसके बाद उन्होंने हमला कर उनके हथियार , मोबाइल व पैसे छीनकर गुरुद्वारा साहिब पर कब्जा कर लिया. 

इसके बाद जगजीत सिंह के बयान पर बाबा मान सिंह और उनके 15-20 साथियों के खिलाफ सुल्तानपुर लोधी थाने में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है.  इसके बाद मामला और तब बिगड़ा जब बुधवार को निहंग सिंह मान सिंह के 10 सेवादार निहंग सिंहों के द्वारा बाबा बलबीर सिंह के दूसरे डेरे गांव बूसोवाल रोड के समीप पीर गेब पर कब्जा करने की कोशिश की गयी.  इस बारे में जब पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर उन सभी 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.  बता दें कि गिरफ्तार लोगों में 15 मई 2020 को दोनों गुटों में हुइ झड़प में कत्ल समेत विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज केस में वांछित आरोपी भी शामिल हैं.

स्थिति बिगड़ने पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले 

जानकारी के अनुसार, जब माहौल बिगड़ा तो स्थिति को नियंतत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए. बता दें, स्थिति से निपटने के लिए डीसी कपूरथला कैप्टन करनैल सिंह, आईजी जालंधर रेंज एस. भूपति समेत आला अधिकारी सुल्तानपुर लोधी पहुंच गए हैं और इसे लेकर गुरुद्वारा बेर साहिब में मीटिंग की जा रही है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार से ही पुलिस वाटर कैनन लेकर गुरुद्वारा साहिब में दाखिल होने के लिए प्रयासरत थी.