CM Mann meet with PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, RDF-NHM फंड के रिलीज की करेंगे मांग

CM Mann meet with PM Modi: केंद्र सरकार ने पंजाब राज्य के रूरल डेवलपमेंट फंड (RDF) के 3,600 करोड़ रुपए और नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के 600 करोड़ रुपये अभी तक रिलीज नहीं किए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और इस राशि को रिलीज […]

Date Updated
फॉलो करें:

CM Mann meet with PM Modi: केंद्र सरकार ने पंजाब राज्य के रूरल डेवलपमेंट फंड (RDF) के 3,600 करोड़ रुपए और नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के 600 करोड़ रुपये अभी तक रिलीज नहीं किए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और इस राशि को रिलीज करने की मांग करेंगे।

RDF और NHM का कुल मिलाकर 5,800 करोड़ रुपए का फंड बकाया है जिसे केंद्र सरकार को पंजाब की इन दो याजनायों के लिए रिलीज करना था। इस फंड के अभी तक जारी न होने से पंजाब सरकार के सामने आर्थिक चुनौती बनी हुई है।

पंजाब सरकार इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने पर भी विचार कर रही है लेकिन फिलहाल पंजाब के सीएम भगवंत मान ने प्रधानमंत्री मोदी से इस बारे में बात करने का निर्णय लिया है।

केन्द्रीय मंत्रियों से पहले ही मिल चूके हैं भगवंत मान

पिछले कुछ दिनों में सीएम भगवंत मान ने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और पेंडिंग फंड रिलीज करने की मांग रखी। पंजाब के फाइनेंस विभाग ने केंद्र सरकार के सामने रिपोर्ट पेश की जिसमें केंद्र सरकार के पास पंजाब के हिस्से की बकाया राशि का विवरण है। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को किसी भी प्रकार का फंड नहीं दिया है।

केंद्रीय मंत्री की सफाई

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया चंडीगढ़ के पंचकुला आए थे जहाँ पर उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार ने केंद्र की योजना को ही बंद कर दिया इसलिए फंड नहीं जारी किया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पंजाब को एनएचएम के तहत वेलनेस सेंटर के लिए फंड दिया गया था लेकिन पंजाब सरकार ने उसे मोहल्ला क्लीनिकों पर खर्च कर दिया।