Covid Varient JN.1 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना से 12 लोगों की मौत, 761 नए केस मिले, इस राज्य में सबसे बुरा हाल

Covid Varient JN.1 Update: देश में एक बार फिर से कोरोना ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है. अभी तक कोरोना के सबसे ज्यादा केस कर्नाटक में देखने को मिले हैं

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने जारी किए निर्देश
  • गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश

Covid Varient JN.1 Update: देश भर में कोरोना के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि ने अब लोगों को डरा दिया है. हर दिन आ रहे नए मामलों पर राज्य सरकारों के साथ ही अब केंद्र सरकार ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज (5 जनवरी) कोरोना से जुड़े नए आँकड़े जारी किये. इस आँकड़े के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 761 नए मरीज मिले हैं और 12 लोगों की मौत हुई है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस समय देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4334 है. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक कोरोना के नए वेरियंट से हुई मौतों का भी आंकड़ा बताया है. अब तक कोरोना  के नए सब वेरियंट से सबसे ज्यादा मौत केरल में हुई है. केरल में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में 2 और यूपी में 1 की कोरोना से मौत हुई है.

कर्नाटक की स्थिति सबसे चिंताजनक

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोना से सबसे ज्यादा बुरा हाल कर्नाटक का है. कर्नाटक में अब तक कोरोना के नए वेरियंट के 298 ने मामले देखे गए हैं. जिसमें से 172 मामलें अकेले बेंगलुरू से थे. 298 नए मामले सामने आने के बाद अब कर्नाटक में कुल एक्टिव केसों की संख्या 704 हो गई है. इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में कर्नाटक में कोरोना से 4 लोगों की मौत दर्ज की गई है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्नाटक के हसन जिले में 19, मैसूरु में 18 और दक्षिण कन्नड़ में 11 केस मिले हैं. वहीं, चामराजनगर से 8 मामले सामने आए हैं, जबकि बल्लारी और कोप्पाला में 6-3 नए केस मिले हैं. तुमकुरु, विजयनगर और चिक्कमगलुरु में 5-5 एक्टिव केस मिले.

कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र में भी बढ़ी मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मिले ताजा अपडेट्स के बाद अब सबसे चिंता की बात ये है कि कर्नाटक में कोरोना की सकारात्मकता दर भी गुरुवार को 3.46 प्रतिशत से बढ़कर 3.82 प्रतिशत हो गई. इसके साथ ही कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र में भी कोविड के नए मामले बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के नए वेरियंट के 78 केस मिले. अब तक यहां 110 मरीज मिल चुके हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 171 नए केस दर्ज किए गए हैं.

केंद्र सरकार ने निगरानी बनाए रखने के दिये निर्देश 

देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार निगरानी बनाए रखने के न‍िर्देश द‍िए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर नई गाइडलाइन भी जारी की जा रही हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन सभी गाइडलाइन का सख्‍ती के साथ पालन करने का निर्देश दिया गया है.