Rajnath Singh: समुद्री जहाज पर हमलें को लेकर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा- हमलावर को पाताल से भी खोज निकलेंगे

Rajnath Singh: शनिवार ( 23 दिसंबर) को पोरबंदर से करीब 217 समुद्री मील की दूरी पर 21 भारतीय चालक दल के सदस्यों वाले कमर्शियल शिप पर एक ड्रोन हमला किया गया था. जिसके बाद भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज की मदद के लिए कई पोत तैनात किये.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • समुद्री जहाज पर हमलें को लेकर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • कहा- हमलावर को पाताल से भी खोज निकलेंगे

Rajnath Singh: हिन्द महासागर में भारत की ताकत में एक बार फिर इजाफा हुआ है. चीन और पाकिस्तान से लोहा लेने के लिए भारत का एक और समुद्री जहाज "आईएनएस इंफाल" बिल्कुल तैयार है. देश में ही निर्मित स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आज  यानि मंगलवार को मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ. इस दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एक नाथ शिंदे और भारतीय नौसेना के कई अधिकारी मौजूद रहे. 

 समुद्री जहाज पर हुए हमले पर बोले रक्षा मंत्री 

इस दौरान सामरोह केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएनएस इंफाल की सबसे बड़ी ताकत यही है कि इसका निर्माण भारत में किया गया है. यह भारतीय नौसेना की ताकत में और इजाफा करेगा. इस दौरान उन्होंने 23 दिसंबर को एमवी केम प्लूटो’ जहाज पर ड्रोन हमले और लाल सागर में ‘एमवी साईबाबा’ पर हमले पर बोलते हुए कहा कि हमलावर को हम पाताल से भी खोज निकलेंगे. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि  भारत के समुद्री इलाकों में अब हलचलें तेज हो गई हैं. भारत की बढ़ती ताकत कुछ लोगों को रास नहीं आ रही है. पिछले कुछ दिन पहले भारत के दो समुद्री जहाजों, केम प्लूटो और साईं बाबा पर हमला किया गया. सिंह ने कहा कि जिन लोगों इन गतिविधि को अंजाम दिया है. उसे सागर की गहराई से निकालकर अच्छे से सबक सिखाया जाएगा. 

क्या है जहाज पर हमले का पूरा मामला?

आपको बता दें कि शनिवार( 23 दिसंबर) को पोरबंदर से करीब 217 समुद्री मील की दूरी पर 21 भारतीय चालक दल के सदस्यों वाले कमर्शियल शिप पर एक ड्रोन हमला किया गया था. जिसके बाद भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज की मदद के लिए कई पोत तैनात किये. ये जहाज लगभग साढ़े तीन बजे मुंबई तट पर पहुंचा. इस दौरान मुंबई के भारतीय तटरक्षक जहाज आईसीजीएस विक्रम ने इसको सुरक्षा दी. 

इस दौरान जहाज के पहुंचने पर भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा नौसेना के विस्फोटक आयुध रोधी दल  जहाज पर हुए हमले की जांच की. हमले के  क्षेत्र और जहाज पर मिले मलबे का निरक्षण करने के बाद पता लगा की ये एक ड्रोन हमला था.