G20: शिखर सम्मेलन में ‘गांधर्व‎ आतोद्यम’ भारतीय‎ संगीत का आयोजन, AI एंकर करेगी राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री का स्वागत

G20: नई दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भारतीय वायुसेना दिल्ली सहित देशभर के एयर स्पेस पर निगरानी रखने के लिए अपने फाल्कन अवाक्स एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करने की योजना है. जिसे आकाश की आंख के नाम से पुकारा जाता है. दिल्ली के आसपास के एयरपोर्ट हिंडन एयरबेस,सिरसा,अंबाला, भटिंडा डिफेंस एयरबेस को अलर्ट कर […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20: नई दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भारतीय वायुसेना दिल्ली सहित देशभर के एयर स्पेस पर निगरानी रखने के लिए अपने फाल्कन अवाक्स एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करने की योजना है. जिसे आकाश की आंख के नाम से पुकारा जाता है. दिल्ली के आसपास के एयरपोर्ट हिंडन एयरबेस,सिरसा,अंबाला, भटिंडा डिफेंस एयरबेस को अलर्ट कर दिया गया है. वहीं एयरफोर्स ने फाइटर जेट राफेल, एंटी ड्रोन सिस्टम के अतिरिक्त 70- 80 कि.मी की दूरी तक निशाना करने वाली बड़ी मिसाइलें लगाई गई हैं.

सर्विलांस विमान नेत्र

जानकारी के मुताबिक किसी अनजान एयरक्राफ्ट एवं मिसाइल को पता करने के लिए एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग अथवा कंट्रोल सिस्टम तैनात किया जा रहा हैं. जबकि एयरफोर्स का प्रथम स्वदेशी सर्विलांस विमान ‘नेत्र’ जो कि दिल्ली रीजन के एयर स्पेस की निगरानी करने वाला है. वहीं 200 से अधिक कमांडो को इस ऑपरेशन के लिए ट्रेनिंग करवाई गई है.

भारतीय‎ संगीत की व्यवस्था

G20 सम्मेलन के एक मात्र कल्चरल इवेंट के दौरान भारतीय‎ संगीत की समृद्ध विरासत और ताकत‎ को प्रदर्शित करने के लिए भारत संगीत दर्शनम्‎ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. ‘गांधर्व‎ आतोद्यम’ नामक ये कार्यक्रम लगभग 3 ‎घंटे तक चलेगा. जिसमें कर्नाटक संगीत, भारतीय लोक‎संगीत, हिंदुस्तानी संगीत में उपयोग किए जाने वाले सारे पारंपरिक वाद्यों को इकठ्ठे पेश करने की व्यवस्था की गई है.

भारतीय कलाकार

वहीं भारत के 78 पारंपरिक वाद्य‎ को 78‎ कलाकार बजाने वाले हैं. जिसमें 18‎ कर्नाटक, 34 हिंदुस्तानी, 26 लोक संगीत के वाद्य‎यंत्र मौजूद हैं. जिसमें की फिल्मी धुनों का थोड़ा भी इस्तेमाल‎ नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही 78 वाद्य यंत्रों के साथ मिले सुर मेरा तुम्हारा के धुन से कार्यक्रम को सुशोभित किया जाएगा.

भारतीय अंदाज में स्वागत

G20 में कई देशों के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री जैसे ही भारत मंडपम में एंट्री करेंगे. वैसे ही AI एंकर भारतीय तरीके से उन सभी का स्वागत करेगी. इसके आगे जाते ही एक दीवार दिखेगी. जिसका नाम ‘भारत: वॉल ऑफ डेमोक्रेसी’ है. जबकि प्रदर्शनी के दूसरे भाग में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन के साथ तीसरे भाग में गीता AI उपस्थित है.