राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन ममता बनर्जी करेंगी 'सद्भाव रैली', जाने इस आयोजन का उद्देश्य

Ram Mandir Inauguration: वहीं टीएमसी पूरे पश्चिम बंगाल में ब्लॉक स्तर पर सर्व धर्म रैली का आयोजन करेगी. इस दिन ममता बनर्जी कोलकाता में स्थित कालीघाट मंदिर भी जाएंगी. जिसके बाद वह मार्च निकलेंगी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन ममता बनर्जी करेंगी 'सद्भाव रैली'
  • सभी धर्मों को एक साथ लाना है इस आयोजन का उद्देश्य

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इस दौरान समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही इस समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है.

वहीं आज से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर 7 दिवसीय अनुष्ठान भी शुरू हो गया है. इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज (16 जनवरी) एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन तृणमूल काँग्रेस (टीएमसी)  सद्भाव रैली करेगी. जो सभी धर्म को मानने वाले लोगों के लिए होगी. 

वहीं  टीएमसी पूरे पश्चिम बंगाल में ब्लॉक स्तर पर सर्व धर्म रैली का आयोजन करेगी.  जिसकी थीम सभी 'धर्म बराबर है' होगी. इस दिन ममता बनर्जी कोलकाता में  स्थित कालीघाट मंदिर भी जाएंगी. जिसके बाद वह मार्च निकलेंगी. 

सीएम ममता बनर्जी ने क्या कहा?

इस दौरान सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि मैं 22 जनवरी को एक रैली करूंगी. जिसकी शुरुआत काली मंदिर से होगी, जहां मैं काली मां की पूजा करूंगी. इसके बाद हम हाजरा से पार्क सर्कस मैदान तक एक अंतरधर्मिक रैली करेंगे. रैली में शामिल होने के लिए सभी का स्वागत है. इसमें सभी धर्मों के लोग मौजूद रहेंगे.

भाजपा पर साधा था निशाना 

हाल ही में ममता बनर्जी ने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह को लेकर 9 जनवरी को बीजेपी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर के उद्घाटन के जरिए नौटंकी करने का काम कर रही है. इस दौरान उन्होंने कहा था कि मैं उस उत्सव पर विश्वास रखती हूं जो सभी को साथ लेकर चले, सबके बारे में बात करे. आपको जो करना है करिए, आप चुनाव से पहले गिमिक कर रहे हैं करिए, मुझे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन दूसरे समुदाय के लोगों की अवहेलना करना सही नहीं है.

बता दें, कि सीएम ममता बनर्जी को 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है. लेकिन न्यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के अनुसार बनर्जी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी.  

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कौन कौन नहीं हो रहा शामिल?

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम  में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. वहीं इस समारोह के निमंत्रण को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने अस्वीकार  कर दिया है. वह इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं रहेंगे. इस दौरान पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान जारी कर कहा था कि इस समारोह का इस्तेमाल भाजपा चुनावी फायदे के लिए कर रही है. इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में सीताराम येचुरी भी शामिल नहीं होंगे. 

इस बीच राहुल गांधी ने आज ( मंगलवार) भाजपा पर आरोप लागते हुए कहा कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पीएम मोदी और आरएसएस का कार्यक्रम बना दिया गया है. यह आरएसएस-भाजपा का समारोह है और उन्हें लगता है कि वह समारोह में न जाएं. उन्होंने कहा कि हम सभी धर्मों, सभी प्रथाओं का सम्मान करते हैं.