Mizoram Election Result 2023: आज होगी मिजोरम में मतगणना, खुलेगी 174 उम्मीदवारों की किस्मत

Mizoram Election Result 2023: पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी साथ ही सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती की जाएगी. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • ईसाई बहुल राज्य के लोगों के लिए रविवार का दिन बहुत अहमियत रखता है. 

Mizoram Election Result 2023: आपको बता दें कि, बीते दिन चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं तेलंगाना के बाद अब मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होने जा रही है. दरअसल मिजोरम की मतगणना 3 दिसंबर को ही होनी थी, परन्तु राजनीतिक दलों, एनजीओ, छात्र संगठनों के साथ चर्च की अपील के उपरांत आयोग ने अपना निर्णय बदला और इसकी तारीख 4 दिसंबर कर दी. ऐसा माना जाता है कि, ईसाई बहुल राज्य के लोगों के लिए रविवार का दिन बहुत अहमियत रखता है. 

मिजोरम में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था 

मिली सूचना अनुसार मिजोरम में मतगणना के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. यहां इस बार मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) एवं कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है. वहीं चुनावी मैदान में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को वोट डाले गए थे. हालांकि राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 % से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

8 बजे से होगी मतगणना शुरू

वहीं इस बीच मिजोरम में एमएनएफ, जेडपीएम एवं कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा है. साथ ही बीजेपी ने 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, दरअसल पहली बार मिजोरम में विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा है. इसके अतिरिक्त 17 निर्दलीय उम्मीदवारों की किस्मत का निर्णय आज होने वाला है. मिली सूचना अनुसार मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला का कहना है कि, कड़ी सुरक्षा के मध्य सारे 13 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होने वाली है. जबकि 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में मतगणना के लिए हॉल बनाए गए हैं. इससे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी साथ ही सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती की जाएगी.