MP Election: मध्यप्रदेश में हार से परेशान कांग्रेस, कमलनाथ से की इस्तीफे की मांग!

MP Election: कमलनाथ ने अपने एक बयान में कहा था कि, हम मध्यप्रदेश के मतदाताओं के जनादेश को स्वीकार करते हैं. कमलनाथ ने बीजेपी को बधाई देते हुए बताया कि हम विपक्ष की भूमिका निभाएंगे. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 114 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई थी.

MP Election: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की अपार हार के बाद कमलनाथ दिल्ली पहुंचे. जहां बीते दिन उन्होंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एवं राहुल गांधी के साथ बैठक की. मिली जानकारी के मुताबिक खरगे के आवास पर कांग्रेस की बैठक की गई थी. इस दौरान कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल भी उपस्थित थे. वहीं पार्टी हाईकमान ने कमलनाथ को मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा है. साथ ही नया प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त करने का निर्देश दिया है. मिली जानकारी के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ इस्तीफा दे सकते हैं. 

मतदान की प्रक्रिया 

आपको बता दें कि बीते 17 नवंबर को मध्यप्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया को पूरा किया गया था. जबकि बीते रविवार को तीन अन्य राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के नतीजे घोषित किए गए थे. जिसमें कांग्रेस की हार होने के बाद कमलनाथ ने अपने एक बयान में कहा था कि, हम मध्यप्रदेश के मतदाताओं के जनादेश को स्वीकार करते हैं. कमलनाथ ने बीजेपी को बधाई देते हुए बताया कि हम विपक्ष की भूमिका निभाएंगे. 

सीटों की संख्या 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने 163 सीटों पर पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर बनी रही, बता दें कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 114 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई थी. वहीं बीजेपी 109 सीटों पर जीत हासिल करके दूसरे स्थान पर थी. जिसके बाद कमलनाथ ने राज्य के सीएम के रूप में भार संभाला था. मगर पार्टी के भीतर बगावत की वजह से 15 महीने में ही कांग्रेस की सरकार खत्म हो गई थी. 

चुनावी नतीजों पर चर्चा  

कमलनाथ ने बीते दिन भोपाल में मौजूद मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों एवं पदाधिकारियों संग चुनावी नतीजों पर चर्चा की. दरअसल उन्होंने एक पोस्ट किया जिसमें बताया कि, प्रत्याशियों एवं विधायकों ने जो सूची दी है, उस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है, और शीघ्र ही सारे प्रत्याशी विस्तृत रिपोर्ट मुझे सौंपे. हम इस हार से सबक लेने का प्रयास कर रहे हैं, साथ ही कमियों को दूर कर रहे हैं और लोकसभा चुनाव की तैयारी में आज से ही जुट रहे हैं. आगे कहा कोई भी पराजय हौसले को नहीं हरा सकती है.