NCERT Book: NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, अब INDIA की जगह लिखा होगा भारत

NCERT Book: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबों में बड़ा बदलाव किया गया है. बता दें कि, अब NCERT की किताबों में अब INDIA की जगह भारत (BHARAT)लिखा हुआ आएगा. इस आवश्यक परिवर्तनों को लेकर पैनल प्रस्ताव को NCERT ने मंजूरी भी दे दी है. पैनल के सदस्यों में से एक […]

Date Updated
फॉलो करें:

NCERT Book: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबों में बड़ा बदलाव किया गया है. बता दें कि, अब NCERT की किताबों में अब INDIA की जगह भारत (BHARAT)लिखा हुआ आएगा. इस आवश्यक परिवर्तनों को लेकर पैनल प्रस्ताव को NCERT ने मंजूरी भी दे दी है. पैनल के सदस्यों में से एक सीआई इसाक ने कहा कि, यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले ही रखा गया था जिसे अब स्वीकार कर लिया गया है.

हाल ही में I.N.D.I.A गठबंधन बनने के बाद से ही देश में सियासी दांव पेंच देखने को मिल रहा है. हाल ही में बीजेपी सरकार ने देश का नाम INDIA बदलकर BHARAT कर दिया था. जिसके बाद से यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ था. अब इस बीच अब एक और खबर ने लोगों को हैरान कर दिया है. NCERT पैनल की सिफारिश उस समय हुई थी जब सियासी हलकों में INDIA नाम बदलकर भारत रखने की चर्चा जोरो शोरो से चल रही थी.

गौरतलब है कि, INDIA नाम की जगह भारत रखे जाने की सुगबुगाहट बीते महीने सितंबर में तब शुरू हुई थी जब देश जी 20 की मेजबानी की तैयारी कर रही थी. उस दौरान देश की तरफ से भेजे रात्रि भोज निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया था.