Ram Navami 2024: राम नवमी पर राम लला 'सूर्य की रौशनी से किया गया तिलक, अद्भुत दृश्य देख मंत्रमुग्ध हुए देशवासी

Ram Navami 2024: राम नवमी के शुभ अवसर पर अयोध्या मंदिर में रामलला की मूर्ति के माथे पर 'सूर्य की रौशनी से तिलक' लगाया गया है. इस दौरान एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला जिसे देखकर सभी देशवासी मंत्रमुग्ध हो गए.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Navami 2024: आज रामनवमी के पावन अवसर पर अयोध्या राम मंदिर में राम लला को पहला सूर्य तिलक किया गया. आज दोपहर 12 बजकर 1 मिनट पर वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई तकनीक से रामलला के मस्तक पर सूर्य की रोशनी से तिलक हुआ. इस दौरान मंदिर में उपस्थित सभी लोग भगवान राम की भक्ती में डूबे नजर आए. सूर्य तिलक होने के बाद भगवान राम की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई है और भजन आरती गाया गया.

17 अप्रैल, बुधवार को रामनवमी के अवसर पर अयोध्या मंदिर में भगवान राम लला की मूर्ति के माथे को 'सूर्य तिलक' (सूर्य की किरणों) से प्रकाशित किया गया. मंगलवार को दर्पण और लेंस से युक्त तंत्र इस प्रणाली का परीक्षण किया गया था.

रामनवमी पर राम मंदिर में बने 56 प्रकार के भोग

राम मंदिर में 56 प्रकार के भोग, प्रसाद और पंजीरी के साथ रामनवमी धूमधाम से मनाई जा रही है. भगवान राम के जन्मोत्सव पर उनकी मूर्ति को विशेष रूप से तैयार किया गया है. उन्हें पंचामृत से स्नान कराया गया उसके बाद पीले और गुलाबी रंग का वस्त्र पहनाया गया जो स्वर्ण आभूषण और रत्न से जड़ित हैं. भोग लगाने के लिए चार-पांच प्रकार की पंजीरी बनाई गई हैं और इसके साथ ही भगवान को 56 प्रकार का भोग भी लगाया गया है. भगवान राम के दिव्य श्रृंगार की तस्वीरें एक्स पर पोस्ट की गई है.

इस शुभ दिन पर पीएम मोदी ने कहा "यह पहली रामनवमी है जब हमारे रामलला को अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर में विराजमान किया गया है. आज रामनवमी के इस उत्सव में अयोध्या अद्वितीय आनंद में है. पांच शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद, आज हमें यह सौभाग्य मिला है. उन्होंने आगे कहा कि  अयोध्या में इस तरह से रामनवमी मनाना देशवासियों की इतने वर्षों की कठिन तपस्या, त्याग और बलिदान का फल है.

Tags :