One Nation, One Election: एक देश, एक चुनाव को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा कदम, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में हुआ कमेटी का गठन

One Nation, One Election:आज केंद्र सरकार ने एक देश, एक चुनाव को लेकर ठोस कदम उठाते हुए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है. पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में कमेटी कानून से सभी पहलुओं पर विचार विमर्श करेगी और एक देश एक चुनाव की संभावना की जानकारी हासिल करेगी. […]

Date Updated
फॉलो करें:

One Nation, One Election:आज केंद्र सरकार ने एक देश, एक चुनाव को लेकर ठोस कदम उठाते हुए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है. पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में कमेटी कानून से सभी पहलुओं पर विचार विमर्श करेगी और एक देश एक चुनाव की संभावना की जानकारी हासिल करेगी. साथ कमेटी के सदस्यों से राय भी देंगे.

क्या है एक देश, एक चुनाव का मतलब-

एक देश, एक चुनाव का मतलब देश में लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने से है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में इसके  लिए कमेटी की गठन हो गई है.  हालांकि, इस कमेटी में और कौन से लोग शामिल होंगे फिलहाल इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

केंद्र ने बुलाया संसद का विशेष सत्र-

केंद्र सरकार ने 18-22 सितम्बर को संसद का विशेष सत्र बुलाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,  केंद्र सरकार विशेष सत्र के दौरान एक देश,एक चुनाव को लेकर बिल पेश कर सकती है.

आपको बता दें कि, आगामी विशेष सत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 9 वर्षों का पहला ऐसा सत्र होगा जो विशेष होगा. इस सत्र के पहले यानी की 30 जून 2017 को संसद में आधी रात को लोकसभा और राज्यसभा की विशेष संयुक्त बैठक बुलाई गई थी.

18 सितम्बर को बुलाया गया सत्र पांच दिव का होगा जिसमें पांच बैठकें होंगी. इस सत्र में दोनों सदनों (लोकसभा, राज्यसभा) की पांच बैठकें होंगी जैसे सामान्य सत्र के दौरान होती है.