Budget 2024: पीएम मोदी ने की अंतरिम बजट की सराहना, कहा-सभी वर्ग को मिलेगी मजबूती

Budget 2024: पीएम मोदी ने बजट की सराहना करते हुए इसे मिडिल क्लास और गरीबों के लिए रोजगार पैदा करने वाला बजट बताया है. उन्होंने कहा कि इस बजट के द्वारा आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी आयुष्मान भारत योजना का फायदा मिल सकेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी ने की अंतरिम बजट की सराहना
  • सभी वर्ग को मिलेगी मजबूती

Budget 2024: केंद्र सरकार के नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने आज (1 फरवरी) अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश किया. कुल 47.66 लाख करोड़ का बजट पेश  किया गया. वित्त मंत्री ने ऐलान किया इस साल के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बजट की सराहना की है. 

पीएम मोदी ने बजट की सराहना करते हुए इसे मिडिल क्लास और गरीबों के लिए रोजगार पैदा करने वाला बजट बताया है. उन्होंने कहा कि इस बजट के द्वारा आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी आयुष्मान भारत योजना का फायदा मिल सकेगा.  

हमारा लक्ष्य  3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार बोगियों में लगाने की घोषणा की गई है. इससे करोड़ों यात्रियों को सुविधाजनक सफर करने का अनुभव मिलेगा. उन्होंने कहा, ये बजट गरीबों और मिडिल क्लास के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करता है. हमने गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने की घोषणा की है. पीएम ने कहा, हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है. 

देश के भविष्य को गति देने वाला बजट

बजट को लेकर पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज का ये बजट  इंक्लूसिव यानी समावेशी और इनोवेटिव यानी नवाचार का बजट है. ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान, सभी को मजबूत करेगा. साथ ही ये बजट देश के भविष्य को गति देने वाला है. वहीं इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है. मैं वित्त मंत्री और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

इस अंतरिम बजट में इनकम टैक्स में नई स्कीम की घोषणा की गई है. पीएम ने कहा कि इससे किस तरह एक बड़ी आबादी को राहत पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की एलान किया गया है , उससे मिडिल क्लास के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. पिछली सरकारों ने सामान्य मानव के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी. उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं.