PPF Interest Rate: पब्लिक प्रोविडेंट फंड में क्या निवेशकों के लिए ब्याज बढ़ाएगी सरकार?

PPF Interest Rate: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में छोटी बचत योजनाओं में ब्याज तिमाही के हिसाब से तक कर दिया जाता है. परन्तु बताया जा रहा है कि,सरकार तिमाही योजनाओं के ब्याज में बढ़ोतरी करने की सोच रही है. पीपीएफ छोटी बचत योजना का भाग है. जिसमें एक लॉन्ग टर्म निवेश है, जिसके आधार पर […]

Date Updated
फॉलो करें:

PPF Interest Rate: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में छोटी बचत योजनाओं में ब्याज तिमाही के हिसाब से तक कर दिया जाता है. परन्तु बताया जा रहा है कि,सरकार तिमाही योजनाओं के ब्याज में बढ़ोतरी करने की सोच रही है. पीपीएफ छोटी बचत योजना का भाग है. जिसमें एक लॉन्ग टर्म निवेश है, जिसके आधार पर निवेश करके भविष्य में बहुत बड़े फंड का निर्माण किया जा सकता है. बता दें कि ये टैक्स फ्री योजना है, जिसमें वर्ष में 1.5 लाख रुपये जमा करने की योजना है.

पीपीएफ में निवेश

सरकार पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड)योजना के आधार पर 7.1 फीसदी ब्याज दर देने वाली है. जिसमें मैच्योरिटी पीरियड 15 वर्ष है. इसके साथ ही इसे 5-5 साल करके 25 साल तक बढ़ा दिया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार पीपीएफ में निवेश राशि न्यूनतम 500 रुपये है. बीते कुछ तिमाही के दरमियान सरकार ने छोटी बचत योजना के आधार पर अगले सावधि जमा, एनएससी, आरडी सहित विभिन्न योजनाओं के ब्याज में बढ़ोतरी की है. परन्तु पीपीएफ ब्याज दर में वर्ष 2020 से किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है.

ब्याज में कोई परिवर्तन नहीं

पीपीएफ निवेशकों को ये लगता है कि, छोटी बचत योजना के आधार पर ब्याज दर में कमी की जाएगी. परन्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि, सरकार फिलहाल कुछ वक्त के लिए पीपीएफ के ब्याज में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं करने वाली है. इस बात के पीछे कई वजह शामिल है, जैसे कि बाजार की फाइनेंशियल कंडीशन के साथ अर्थव्यवस्था की सामान्य स्थिति माना जा सकता है. इसके बावजूद बचत योजनाओं के ब्याज में कमी देखी जा सकती है.