गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारत का किया शुक्रिया अदा, कहा- ये फ्रांस के लिए सम्मान की बात

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर यूनाइटेड किंगडम के राजा चार्ल्स तृतीय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को चिट्ठी लिखकर बधाई दी है. उन्होंने कहा, "आपके राष्ट्रीय दिवस के विशेष अवसर पर मैं और मेरी पत्नी महामहिम और भारत गणराज्य के लोगों को हार्दिक बधाई देना चाहते हैं."

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारत का किया शुक्रिया अदा
  • कहा- ये फ्रांस के लिए सम्मान की बात

Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. सुबह सबसे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की है. वही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम ने राष्ट्रीय ध्वज को फहराया. देश की राजधानी ने इस बार कर्तव्य पथ पर एक भव्य परेड की मेजबानी की. इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने भारत का शुक्रिया अदा करते हुए कि ये फ्रांस के लिए बहुत ही सम्मान की बात है. 

परेड के समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "ये फ्रांस के लिए बड़े ही सम्मान की बात है. धन्यवाद, भारत." इस दौरान गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेने के लिए उनके साथ फ्रांस की मार्चिंग टीम और बैंड ग्रुप भी आया. ये छठा मौका था जब कोई फ्रांस का नेता इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भारत आया. 

किंग चार्ल्स III ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को  दी बधाई 

इस दौरान गणतंत्र दिवस के मौके पर यूनाइटेड किंगडम के राजा चार्ल्स तृतीय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को चिट्ठी लिखकर बधाई दी है. उन्होंने कहा, "आपके राष्ट्रीय दिवस के विशेष अवसर पर मैं और मेरी पत्नी महामहिम और भारत गणराज्य के लोगों को हार्दिक बधाई देना चाहते हैं."

उन्होंने आगे लिखा, " मैं हमारे देशों के बीच साझा घनिष्ठ संबंधों को संजोता हूं और मुझे विश्वास है कि कॉमनवेल्थ की इस बहुत ही खास 75 वीं वर्षगांठ के साल भी हमारे संबंध फलते फूलते रहेंगे जो हमें एकजुट करने वाले मूल्यों और आकांक्षाओं की याद दिलाता है. "

जी20 के सफल आयोजन के लिए भी दी बधाई  

इसके अलावा किंग चार्ल्स ने कहा, “मैं पिछले वर्ष जी20 की सफल अध्यक्षता के लिए भी आपको बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि हमारे देश दुनिया की सबसे गंभीर वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे. मैं साल के अंत में समाओ में सभी कॉमनवेल्थ सदस्यों के एक साथ आने की आशा करता हूं. मैं और मेरी पत्नी इस मौके पर आपको और भारत के लोगों को आने वाले साल के लिए भी शुभकामनाएं देना चाहते हैं.”