Punjab Flood: पंजाब के 1500 गांव में बाढ़ का कहर लेकिन, अब तक बाढ़ प्रभावित राज्य घोषित नहीं

Punjab Flood: Punjab Flood: पंजाब के 19 जिलों के 1500 गांव  बाढ़ से जूझ रही है. लेकिन अब तक पंजाब सरकार ने राज्य को बाढ़ प्रभावित राज्य घोषित नहीं किया है. हालांकि, पंजाब सरकार की ओर से बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव कार्य जारी है. राज्य के लगभग 1500 गांव में बाढ़ का कहर देखने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Flood: Punjab Flood: पंजाब के 19 जिलों के 1500 गांव  बाढ़ से जूझ रही है. लेकिन अब तक पंजाब सरकार ने राज्य को बाढ़ प्रभावित राज्य घोषित नहीं किया है. हालांकि, पंजाब सरकार की ओर से बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव कार्य जारी है.

राज्य के लगभग 1500 गांव में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है, लेकिन सरकार ने अबतक राज्य को बाढ़ ग्रस्त घोषित नहीं किया है. सरकार का कहना है कि अब तक उन्हें फील्ड का आकलन रिपोर्ट नहीं सौंपा गया है इसलिए सरकार, बाढ़ से हुए नुकसान की रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रही है.

केंद्र सरकार की ओर से बाढ़ प्रभावित राज्यों को मुआवजा राशि दी गई है जिसमें पंजाब को 218 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी गई है. लेकिन आधिकारिक तौर पर पंजाब को बाढ़ प्रभावित राज्य अब तक घोषित नहीं किया गया है.

अब तक नहीं मिली बाढ़ से नुकसान होने की रिपोर्ट-

बाढ़ प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान की रिपोर्ट अब तक राज्य सरकार को नहीं दी गई है. हालांकि जल स्रोत विभाग और सिंचाई विभाग अपने-अपने स्तर पर हुए नुकसान की रिपोर्ट सरकार को सौंप चुके हैं, लेकिन गांवों में लोगों की संपत्ति, खेतों में लगी फसलों आदि को हुए नुकसान की रिपोर्ट अब तक तैयार भी नहीं की गई है.

राज्य के पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन मंत्री ब्रह्मा शंकर जिप्पा ने कहा है कि, शहर और गांवों में हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद राज्य को बाढ़ प्रभावित राज्य घोषित कर दिया जाएगा.

बाढ़ से करोड़ों का नुकसान- भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने रविवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जायजा लेने पहुंचे थे. उस दौरान उन्होंने अनुमानित तौर पर कहा कि, सूबे में बाढ़ के कारण लगभग 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि, नुकसान की पूरी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी और उनसे राहत पैकेज की मांग की जाएगी, उसके बाद जमीन के आकलन के आधार पर लोगों को मुआवजा दिया जाएगा.