Punjab News: पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में ओपन एयर थिएटर-फूड कोर्ट का निर्माण

Punjab News: पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में अब विद्यार्थी एवं यहां आने वाले व्यक्तियों के लिए हरा-भरा अथवा शांत वातावरण देने के लिए विदेशी यूनिवर्सिटी के आधार पर खुशनुमा माहौल देने का प्रयास किया जा रहा है. जिसकी वजह से स्टूडेंट्स बिना किसी समस्या के पैदल टहल सकते हैं. जिसके लिए डॉ. एमएस रंधावा लाइब्रेरी के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में अब विद्यार्थी एवं यहां आने वाले व्यक्तियों के लिए हरा-भरा अथवा शांत वातावरण देने के लिए विदेशी यूनिवर्सिटी के आधार पर खुशनुमा माहौल देने का प्रयास किया जा रहा है. जिसकी वजह से स्टूडेंट्स बिना किसी समस्या के पैदल टहल सकते हैं. जिसके लिए डॉ. एमएस रंधावा लाइब्रेरी के ठीक सामने पूरे क्षेत्र को व्हीकल जोन में बदलने का काम किया जा रहा है. अगले 4 महीने में कार्य पूरा होने की संभावना है.

कैंटीन व ग्रीनरी

इससे पहले पहले यूनिवर्सिटी के लाइब्रेरी क्षेत्र को ग्रीनरी व कैंटीन के क्षेत्र को फूड कोर्ट में बदलने का फैसला किया गया था. जिसके बाद फिर बदलाव करके पूरे क्षेत्र को यूनिवर्सिटी का सबसे अलग व खुशनुमा करने का निर्माण किया जा रहा है. जहां फूड कोर्ट, वॉकिंग के लिए एरिया, ओपन एयर थिएटर, बैठने का स्थान, पारंपरिक पेड़ आदि की व्यवस्था होगी.

ग्रीन क्षेत्र 90 प्रतिशत होगा

यूनिवर्सिटी का यह क्षेत्र सेंटर पॉइंट है. जहां कि एग्रीकल्चर कॉलेज, गर्ल्स हॉस्टल, कैंटीन, लाइब्रेरी का निर्माण है. इस पूरे क्षेत्र में 90 फीसदी ग्रीनरी की जाएगी. इसके साथ ही पक्का क्षेत्र चलने के लिए होगा. जबकि ओपन एयर थिएटर का साइज बहुत छोटा रहने वाला है. स्टूडेंट्स के लिए किसी तरह का इवेंट्स करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. वहीं विशेष लाइटिंग के साथ पार्किंग की भी व्यवस्था होगी.

सीएसआर के हिसाब से निर्माण

डॉ. टीएस रियाड़ ने कहा कि पीएयू को विदेशी यूनिवर्सिटी के हिसाब से तैयार करने का प्रयास किया गया है. ग्रीन व क्लीन यूनिवर्सिटी के साथ हम सबसे विशेष स्पॉट का निर्माण करना चाहते हैं. जिसकी वजह से क्षेत्र में जाते ही अलग अनुभव मिले. बता दें कि पीएयू की ओर से हरित क्रांति शुरुआत की गई थी. यूनिवर्सिटी के क्षेत्र को विकसित करने के लिए कई कंपनियों ने सहायता की है.