Punjab News: युवाओं को UPSC की कोचिंग के लिए 8 सेंटर खोलेगी मान सरकार

Punjab News: आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार जल्द ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित परीक्षाओं की कोचिंग देने के लिए 8 अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र खोलेगी. सीएम मान ने कहा कि इससे IAS, IPS, IRS और ऐसी अन्य […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार जल्द ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित परीक्षाओं की कोचिंग देने के लिए 8 अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र खोलेगी. सीएम मान ने कहा कि इससे IAS, IPS, IRS और ऐसी अन्य केंद्रीय सेवाओं में पंजाब का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा.

शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सेवाओं विशेषकर UPSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं में राज्य के घटते अनुपात पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि अपार प्रतिभा होने के बावजूद राज्य के युवा विदेश जाने के प्रति रुझान और दूसरे राज्य में गुणवत्तापूर्ण कोचिंग की कमी के कारण इन परीक्षाओं को पास नहीं कर पाते हैं. भगवंत मान ने आगे कहा कि राज्य सरकार इस प्रवृत्ति को उलटने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए पंजाब भर में ये 8 कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये केंद्र युवाओं को यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और राज्य और केंद्र सरकार दोनों में प्रतिष्ठित पदों पर पहुंचकर देश की सेवा करेंगे.

भगवंत मान ने अधिकारियों को कोचिंग सेंटरों में प्रवेश और उनमें पेशेवर, समर्पित और सक्षम कर्मचारियों को काम पर रखने के तौर-तरीकों को ठीक करने के लिए कहा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन केंद्रों में नियमित प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के अलावा, राज्य सरकार राज्य में यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू करने पर भी विचार कर रही है.