Punjab News: CM का आदेश फील्ड में निकले मंत्री, पंजाब के 4 जिलों में एक बार फिर घुसा बाढ़ का पानी

Punjab News: पंजाब में एक बार फिर से बाढ़ के हालात दिख रहे हैं. सतलुज नदी पर बना भाखड़ा बांध एंव ब्यास नदी पर बना पौंग डैम खतरे के निशान पर है. वहीं इनके फ्लड गेट को खोल दिया गया है. जानकारी के मुताबिक भाखड़ा के गेट 8 फीट तक खोल दिए गए हैं. जिसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब में एक बार फिर से बाढ़ के हालात दिख रहे हैं. सतलुज नदी पर बना भाखड़ा बांध एंव ब्यास नदी पर बना पौंग डैम खतरे के निशान पर है. वहीं इनके फ्लड गेट को खोल दिया गया है. जानकारी के मुताबिक भाखड़ा के गेट 8 फीट तक खोल दिए गए हैं. जिसे अब 5 दिन तक लगातार खुले ही रहने दिया जाएगा. क्योंकि डैम में पीछे से पानी आने लगा है. इससे पूर्व बीते दिन तकरीबन 35 साल के उपरांत भाखड़ा के फ्लड गेट 10 फीट से अधिक खोले जा चुके हैं. जिन्हें बीती रात बंद कर दिया गया है. पौंग डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं सीएम ने मंत्रियों को फील्ड में जाकर जायजा लेने के आदेश दिए हैं.

भाखड़ा डैम के हालात

वहीं भाखड़ा डैम में पानी की आमद 76898 क्यूसेक मापी गई है. भाखड़ा डैम से टरबाइनो की सहायता से 83703 क्यूसेक पानी ही छोड़ा जा चुका है. जिसमें नंगल डैम से नंगल हाइडल नहर में 12350 क्यूसेक, सतलुज दरिया में 47400 क्यूसेक पानी, आनंदपुर साहिब हाइडल नहर में 10150 क्यूसेक पानी, लेकिन अब ब्यास का जलस्तर बढ़ने से होशियारपुर, कपूरथला,गुरदासपुर में हालात बिगड़ते देखा जा रहा है. वहीं गुरदासपुर में NDRF की टीम काम कर रही है. ब्यास नदी के किनारों से मंड सरदार साहिब, मंड तलवंडी कूका, आर्यियां गांवों में पानी आने की शुरूआत हो चुकी है.

मंत्री हरजोत बैंस ले रहे जायजा

NDRF की टीमों ने बीते दिन हरसाबेला में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की. लेकिन ज्यादा अंधेरा होने की वजह से ये संभव नहीं हो सका. आज सुबह NDRF की टीम ने दोबारा गांव से लोगों को निकालना की शुरूआत की. लेकिन अब तक सिर्फ आधा दर्जन लोगों को ही बचाया जा सका है. वहीं मंत्री हरजोत बैंस ने बाढ़ ग्रस्त गांवों में पहुंचकर जयजा लिया. मंत्री ने बताया कि रात को ही गांवों में पानी कम होने लगा था. वहीं हरसाबेला में हालात अभी खराब हैं. वहीं एयरफोर्स, आर्मी, NDRF की टीम लगातार कार्य कर रही है.