Punjab News: पंजाब में बढ़ रहा दरिया का पानी, तीसरी बार बाढ़ की आशंका

Punjab News: खनौरी व मूनक से जाते घग्गर दरिया में जल का स्तर बढ़कर 744 पहुंच चुका है. ये तीसरी बार देखने को मिल रहा है. बीते घंटे में 3 फीट 2 इंच पानी का लेवल बढ़ा है. दरिया में जल 24 अगस्त से बढ़ना शुरू हुआ था. इससे पूर्व पानी का स्तर 732 फीट […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: खनौरी व मूनक से जाते घग्गर दरिया में जल का स्तर बढ़कर 744 पहुंच चुका है. ये तीसरी बार देखने को मिल रहा है. बीते घंटे में 3 फीट 2 इंच पानी का लेवल बढ़ा है. दरिया में जल 24 अगस्त से बढ़ना शुरू हुआ था. इससे पूर्व पानी का स्तर 732 फीट तक ही था. लेकिन अब जाके जल का स्तर खतरे के निशान पर जा पहुंचा है. इसे देखते हुए तीसरी बार किसानों की चिन्ताएं बढ़ती नजर आ रही है. अगर पानी दोबारा से खेतों में जाता है तो किसानों को दोबारा फसल लगाने का कोई जरिया नहीं बचेगा.

बाढ़ की असर

इससे पूर्व लगभग 95 हजार लोग बाढ़ की आपदा से प्रभावित हुए थे. 96 करोड़ 50 लाख के नुकसान का अंदाजा लगाया गया था. इसे देखते हुए संगरूर में बाढ़ प्रभावितों को 26834400 रुपए मुआवजा के तौर पर दी जा चुकी है. वहीं बाढ़ के उपरांत 90% क्षेत्र में अब दोबारा से धान की रोपाई की गई है. प्रदेश के लगभग 16 गांवों की 1007 एकड़ जमीन पर इस मानसून खेती करना संभव ही नहीं हो पाया है. अगर दरिया में दोबारा बाढ़ के हालात बनते हैं तो किसानों को नुकसान होने से कोई नहीं बचा पाएगा. वहीं बाढ़ के बाद से दरिया के किनारों का जमीन भी कमजोर होते दिख रहा है.

बाढ़ का पानी

आपको बता दें कि बीते 15 अगस्त को दूसरी बार दरिया में जलस्तर बढ़ा था. और 17 अगस्त तक पानी 746 फीट पहुंचा था. खतरे का अनुमान देखते हुए डीसी जतिन्द्र जोरवाल ने घग्गर का जायजा लिया और इससे संबंधित अफसरों को अलर्ट भी किया था. वहीं 18 अगस्त से पानी का स्तर कम होने लगा था.

हजारों रुपए खर्च

किसान प्रीतम सिंह ने बताया कि बाढ़ के उपरांत हजारों रुपए खर्च करके दोबारा धान की रोपाई करनी पड़ी है. अगर दरिया में दोबारा बाढ़ के हालात बनते है तो किसान इस भारी नुकसान की भरपाई नहीं कर पाएंगे. प्रशासन को इस बात पर फोकस करने की जरूरत है. वहीं दरिया के किनारे कमजोर हो चुके जमीन को मजबूत करने की आवश्यकता है.